Bollywood Business Heated India Interview Lifestyle politics sport state take Uncategorized video world

भारत की सुरक्षा होगी और मजबूत, नौसेना को मिलेंगे 111 हेलीकॉप्टर

नई दिल्ली:  भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय ने सेना और नौसेना के लिए बड़ी खरीदी की स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसमें बताया गया कि नौसेना के लिए 111 हेलीकॉप्टर और लगभग 150 आर्टिलरी गन सिस्टम खरीदने की योजना है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, हेलीकॉप्टर डील पर लगभग 21 हजार करोड़ रुपए खर्च होने के अनुमान है। रक्षा मंत्रालय द्वारा कुल 46 हजार करोड़ रुपए खरीदने के प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। इसमें ही हेलीकॉप्टर सौदा भी शामिल है।

सेना के लिए साजो-समान की खरीदने का यह निर्णय रक्षा अधिग्रहण परिषद की एक बैठक में लिया गया है। डीएसी ही सेना से जुड़े समान खरीदने पर फैसला लेने वाली सबसे बड़ी संस्था है। एक सीनियर अधिकारी ने सौदे के बारे में बताया कि डीएसी ने 111 हेलीकॉप्टर खरीदने की स्वीकृति दे दी है, इसमें 21 हजार करोड़ रुपए का खर्च होना है। सामरिक भागीदारी के तहत यह पहला प्रोजेक्ट मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस का है। इसका मुख्य उद्देश्य मेक इन इंडिया कार्यक्रम को आगे की ओर ले जाना है।

अधिकारी ने आगे बताया कि डीएसी ने कुछ अन्य खरीदने के प्रस्तावों को भी स्वीकृति दी है, जिनमें लगभग 24,879 करोड़ रुपए खर्च होने के अनुमान है। इसमें आर्मी के लिए 155 एमएम वाली उन्नत 150 आर्टिलरी गन भी खरीदने का प्लान है। इन गन्स को डिफेंस एंड डिवेलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) की ओर से डिजाइन और विकसित किया जाएगा। इसपर लगभग 3,364 करोड़ रुपए खर्च होने के अनुमान है। इसके साथ डीएसी ने 14 वर्टिकल उतारने वाली शॉर्ट रेंज मिसाइल सिस्टम की खरीदने का प्रस्ताव है। इनमें से 10 सिस्टम भी स्वदेशी होना बताया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *