Search
Close this search box.

Kota News : तीन लाख रिश्वत लेने सरपंच ग्राम विकास अधिकारी के घर पहुंचा; ACB ने रंगे हाथों किया गिरफ्तार

कोटा संभाग के झालावाड़ (झालावाड़) क्षेत्र के एक सरपंच को रिश्वत लेने का दोषी पाया गया, जो अब जेल के पीछे जाएगा. सरपंच के खिलाफ कार्रवाई करते हुए एसीबी की टीम ने रिश्वत के पैसे के साथ उसे पकड़ लिया। एएसपी भवानी शंकर मीणा ने बताया कि आरोपी की गिरफ्तारी के बाद से उसके खिलाफ जालसाजी की जा रही है.

एसीबी ने मंगलवार को बकानी पंचायत समिति जिले के देव नगर पंचायत सरपंच को विकास कार्य के लिए कमीशन के तौर पर तीन लाख रुपए रिश्वत लेते रंगेहाथ गिरफ्तार किया है। खबरों के मुताबिक आरोपी सरपंच रामबाबू मेघवाल शिकायतकर्ता के घर रिश्वत लेने पहुंचे, तभी एसीबी की टीम पहुंची और सरपंच को गिरफ्तार कर लिया.

झालावाड़ एसीबी ने कहा कि मामले में वादी और पंचायत के विकास प्रभारी बालमुकुंद गुर्जर ने झालावाड़ एसीबी में शिकायत दर्ज कराई, जिसमें उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह के दौरान मनरेगा के तहत कई विकास परियोजनाओं को अंजाम दिया गया. इन विकास परियोजनाओं पर 46 लाख रुपये की राशि खर्च की गई। सरपंच राम बाबू ने बिल पास कराने के लिए 7 फीसदी कमीशन की मांग की।

रिश्वत की रकम मांगने के बाद शिकायतकर्ता ने झालावाड़ एससीबी में शिकायत दर्ज कराई। उसके बाद एसीबी की टीम ने मामले की जांच की और रिश्वत की रकम लेते हुए इस कृत्य में आरोपितों को गिरफ्तार करने की योजना बनाई. जैसे ही आरोपी शिकायतकर्ता के पास पहुंचा और 30 हजार रुपए लिए, उसे एसीबी की टीम ने गिरफ्तार कर लिया। एएसपी भवानी शंकर मीणा ने बताया कि शिकायतकर्ता बालमुकंद गुर्जर बकानी में रहता है। उन्हें रिछवा और बकानी गांवों में सामुदायिक विकास अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया था।

उन्होंने बताया कि अब प्रार्थी देवनगर पंचायत का प्रभारी भी है। ऐसे में हाल ही में रामेश्वर ट्रेडर्स कंपनी ने पंचायत में 46 लाख का काम किया। सरपंच ने ये सेवाएं देने के बदले 7 प्रतिशत की दर से 3 लाख रिश्वत की मांग की। पूर्व में रिश्वत न देने पर सरपंच ने विकास अधिकारी का गांव से तबादला करने का प्रयास किया था। मामले की जांच सीडीए की टीम कर रही है।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत