Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

5 महाद्वीपों की खुफिया जासूसी कर रहा था चीनी ‘बैलून’, अमेरिका ने 40 देशों से शेयर की जानकारी; भड़का चीन, दिया ये जवाब

अमेरिका ने समुद्र में एक चीनी जासूसी गुब्बारे को निशाना बनाकर मार गिराया, जिसके बाद अमेरिका ने दावा किया कि चीनी गुब्बारा अमेरिकी सैन्य ठिकाने की जासूसी कर रहा था। चीन नाराज था। चीन ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के भाषण की आलोचना की है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को जासूसी गुब्बारों से बड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। उस वक्त चीन ने बाइडेन के बयान पर गुस्सा जाहिर किया था और बयान को ”बेतुका” बताया था. गुब्बारे को अटलांटिक महासागर में लॉन्च किया गया था

अमेरिका ने पिछले दिनों अटलांटिक महासागर में चीनी जासूसी गुब्बारों को रोका और गिराया। अब अमेरिका ने कहा है कि यह चीनी गुब्बारा जासूसी कर सकता है और खुफिया जानकारी जुटाने की क्षमता रखता है। सीएनएन ने अमेरिकी सरकार के एक अधिकारी के हवाले से यह खुलासा किया है। बताया जाता है कि चीनी जासूसी के इस गुब्बारे ने पांच महाद्वीपों और चालीस देशों के ऊपर से उड़ान भरी थी। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि चीनी गुब्बारे में इलेक्ट्रॉनिक निगरानी तकनीक थी और वह अमेरिकी संचार की निगरानी कर रहा था।

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि उन्हें पता था कि चीनी गुब्बारा हमें देख रहा है। कहा जाता है कि लक्ष्य गुब्बारा चीनी सेना द्वारा बनाया गया है और टोही के लिए इस्तेमाल किया जाता है। गुब्बारे में कई एंटीना भी होते हैं। इस बीच, अटलांटिक महासागर में गुब्बारे के मलबे को ठीक करने का काम चल रहा है।

जासूसी के गुब्बारों की वजह से चीन और अमेरिका के रिश्तों में तनाव पैदा हो गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चीनी जासूसी गुब्बारों को लेकर चीन की आलोचना की है और सभी देशों से चीन के खिलाफ एकजुट होने का आह्वान किया है। इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने चीन का अपना दौरा रद्द कर दिया था।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत