Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

बहुत शक्तिशाली हैं सूर्य देव के ये मंत्र; करें इन मंत्रों से सूर्य देव की आराधना, पूरी होगी हर मनोकामना

रविवार का दिन सूर्य पूजा के लिए खास माना जाता है। माना जाता है कि अगर आप भगवान को प्रसन्न करने के लिए कुछ करना चाहते हैं तो रविवार से बेहतर कोई दिन नहीं है। वैसे तो सामान्य नियम से हमें रोज सुबह सूर्य देव को जल देना चाहिए। सभी शास्त्रों में सूर्य को बजरंगबली का गुरु बताया गया है। रविवार के दिन यदि आप सूर्य देव के मंत्रों का जाप करते हैं तो आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी।

रविवार के दिन इन सूर्य मंत्रों का जाप करें

  • ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय नमः ।।
  • ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय सहस्रकिरणराय मनोवांछित फलम् देहि देहि स्वाहा ।।
  • ॐ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्यः क्लीं ॐ।
  • ॐ घृ‍णिं सूर्य्य: आदित्य:।
  • ॐ ऐहि सूर्य सहस्त्रांशों तेजो राशे जगत्पते, अनुकंपयेमां भक्त्या, गृहाणार्घय दिवाकर: ।।

मान्यता है कि रविवार के दिन अगर आप इन मंत्रों का जाप करते हैं तो सूर्य देव की कृपा आप पर बनी रहती है। साथ ही रविवार के दिन सूर्योदय के समय तांबे के लोटे में जल डालकर और लाल फूल, सिंदूर, अक्षत, मिश्री डालकर अर्घ्य देने से सभी परेशानियां दूर होती हैं और भगवान सूर्य की विशेष कृपा भी प्राप्त होती है। सूर्यदेव को जगत की आत्मा और कर्ता-धर्ता माना गया है। रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा और अर्घ्य देने से कई लाभ मिलते हैं।

जिस व्यक्ति की कुण्डली में सूर्य की स्थिति बलवान होती है, वह सम्माननीय होता है। इस व्यक्ति का धन सूर्य के समान चमकता है और उसे हर कार्य में सफलता प्राप्त होती है। रविवार के दिन सूर्य की पूजा करने से सूर्य देव की कृपा बनी रहती है। रविवार के दिन कई लोग सूर्योदय से पहले स्नान कर सूर्य को जल देते हैं।

कहा जाता है कि सूर्य बलवान होते हैं और इनके जीवन में कभी भी कोई परेशानी नहीं आती है। सूर्यदेव की उपासना और प्रतिदिन 108 बार सूर्य मंत्र का जाप करने से वास्तविक लाभ मिलता है। ऐसा भी कहा जाता है कि जो कोई भी हर रविवार सूर्य देव की पूजा करता है और सूर्य मंत्र का जाप करता है उसकी मनोकामना पूरी होती है।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत