Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

मोटापे से हैं परेशान? तो आज ही इन 3 सफेद चीजों से बना लें दूरी

कई लोगों को लगता है कि वजन कम करना बहुत मुश्किल काम है। क्योंकि मुझे नहीं पता कि इसके लिए हमें क्या कुर्बानी देनी पड़ेगी। आपको अपने पसंदीदा भोजन से लेकर अपने पसंदीदा पेय तक सब कुछ छोड़ना होगा। वजन बढ़ने से बचने के लिए लोग सबसे पहले कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम कर देते हैं। यह सच है कि कई लोगों का वजन छोटी-छोटी गलतियों की वजह से बढ़ जाता है और उसे कम नहीं कर पाते हैं।

अगर आप वजन को लेकर चिंतित हैं, तो बेहतर होगा कि आप सफेद आटे और सफेद चीनी से बनी चीजों से परहेज करें। सभी सफेद खाद्य पदार्थ संसाधित नहीं होते हैं, लेकिन कई सफेद खाद्य पदार्थ संसाधित होते हैं, इसलिए वे आपके वजन को कम करने के बजाय तेजी से बढ़ा सकते हैं। अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले इन तीन फूड्स को टाटा-बाय कह दें।

1. सफेद ब्रेड

वजन कम करने के लिए आपको सबसे पहले सफेद ब्रेड खाना बंद करना होगा। क्‍योंकि ये वजन बढ़ाने का काम करते हैं। आप आमतौर पर रोटी और चाय खाते हैं। नाश्ते में जैम और ब्रेड खाएं। यह आपका पेट भर सकता है, लेकिन यह वजन भी तेजी से बढ़ा सकता है। अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि बहुत अधिक सफेद ब्रेड खाने से वजन बढ़ सकता है।

2. सफेद चीनी

रिफाइंड चीनी से परहेज भी आपके वजन को कम रख सकता है। आपने कई बार सुना होगा कि चीनी वजन बढ़ाने का काम करती है। जब लोग वजन कम करने के बारे में सोचते हैं, तो वे सबसे पहले मीठा खाना बंद कर देते हैं, खासतौर पर मीठा खाना। मीठा खाने से दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप चीनी खाना चाहते हैं तो ब्राउन शुगर खा सकते हैं। आप रिफाइंड सफेद चीनी की जगह रॉक कैंडी का उपयोग कर सकते हैं।

3. सफेद चावल

सफेद ब्रेड और चीनी की तरह सफेद चावल भी रिफाइंड फूड्स की श्रेणी में आते हैं। ज्यादातर लोग सफेद चावल खाते हैं। हालांकि, मिलिंग के दौरान चोकर और रोगाणु हटा दिए जाते हैं, जिससे यह नरम और स्टार्चयुक्त सफेद चावल बन जाता है। हालांकि सफेद चावल जंक फूड नहीं है, लेकिन इसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट के अलावा कोई विशेष पोषण नहीं होता है।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत