Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

हाई कॉलेस्ट्रॉल दिल के लिए धीमा जहर! अच्छी तरह समझ लें कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के शुरुआती संकेत

हम सभी कभी न कभी शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझते हैं, लेकिन हाई कोलेस्ट्रॉल एक खतरनाक संकेत है। हाई कोलेस्ट्रॉल के लगातार बढ़ने से शरीर में टॉक्सिन्स बनते हैं, जो सीधे आपके दिल को प्रभावित करते हैं। अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल है, तो ये संकेत अच्छे नहीं हैं। शरीर में वसा या चर्बी के बड़े संचय के कारण आपकी छाती के आसपास की मांसपेशियों पर एक आवरण बन जाता है जिसे आप परत या दीवार कहते हैं।

हम सब कभी-कभी जाने अनजाने में ये मानते हैं कि कॉलेस्ट्रोल बढ़ना बुरी चीज है, लेकिन डॉक्टर्स भी मानते हैं कि कॉलेस्ट्रोल का बढ़ना बुरा है, जिसमें से जिस कैटेगरी का बढ़ना बुरा है उसकी समझ होनी चाहिए यानी आपके शरीर में बैड कॉलेस्ट्रोल या यूं कहें कि LDL की मात्रा दायरे में रहनी चाहिए.

अगली बार घी का एक चम्मच दाल में डालने पर अगर आपको अपराध बोध हो तो थोड़ी समझदारी रखिए। हमारे शरीर को कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है। आपने अच्छे और बुरे कोलेस्ट्रॉल के बारे में तो सुना ही होगा। हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अच्छा कोलेस्ट्रॉल बहुत जरूरी है। इसी वजह से हमारे शरीर में अच्छे सेल्स भी बनते हैं और अगर शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है तो यह धीरे-धीरे आपकी धमनियों या नसों को ब्लॉक करना शुरू कर देता है, जिससे खून का संचार ठीक नहीं हो पाता है और फिर आपके हार्ट को पंप करने में ज्यादा मशक्कत लगती है और फिर हार्ट अटैक के कारण बढ़ जाते हैं. आमतौर पर आप कोलेस्ट्रॉल की जांच के लिए ब्लड टेस्ट कराते हैं, इसलिए अगर टेस्ट के बाद आपकी रिपोर्ट में एलडीएल (लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल) बढ़ जाता है, तो आपको चिंतित होना चाहिए, लेकिन इसका जल्दी पता चल जाता है।

यदि चलने या दौड़ने पर आपके पैरों में दर्द होता है, तो आपको तुरंत अपने कोलेस्ट्रॉल की जांच करानी चाहिए। पीएडी (परिधीय धमनी रोग) जैसी बीमारियों से बचना महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर पीएडी शरीर में विकसित होता है, तो इसका मतलब है कि आपके दिल को घेरने वाली धमनियों में बड़ी मात्रा में वसा का निर्माण होता है, तो हां, बेशक आपकी मांसपेशियों का आकार है। छोटा हो जाता है और आपके निचले शरीर में रक्त के प्रवाह को कम कर देता है।

इस वजह से आपके पैर और पैर की उंगलियों में ठीक से खून नहीं पहुंच पाता है। तो अगर चलते समय आपके पैरों में दर्द होता है, तो समझिए। यह शरीर की कमजोरी का कारण नहीं है बल्कि पैरों तक रक्त संचार नहीं पहुंच पाता है। इसीलिए रक्त की आपूर्ति कम होने से पैरों में दर्द होने लगता है।

जहां पैड खून के संचार को पैरों तक पहुंचने के लिए रोकता है तो इसी का परिणाम है कि पैरों और तलवों का रंग बदलने लगता है, दर्द बढ़ता है और वॉकिंग करने में दर्द ज्यादा बढ़ता है. इसीलिए अगर बार-बार पैर सुन्न या फिर फूलते हैं तो ये भी संकेत होता है कि आप हाई कॉलेस्ट्रोल का शिकार हैं.

अगर आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल अधिक है तो इसका असर आपकी त्वचा पर भी पड़ेगा, आपकी त्वचा पर लाल धब्बे दिखाई दे सकते हैं। आपके चेहरे पर भी क्‍योंकि चेहरे की त्‍वचा नाजुक होती है इसलिए अगर ब्‍लड में फैट ज्‍यादा होता है तो इसका सीधा असर आपकी त्‍वचा पर पड़ता है। इसलिए यह एक प्रतीक है। अगर आपके चेहरे पर बहुत सारे पिंपल्स आ जाएं या फिर स्किन पर पिंपल्स रह जाएं तो स्किन ज्यादा ऑयली रहती है और यह एक संकेत है। अगर आपको कोई समस्या लगती है तो इसका एक कारण बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल भी हो सकता है।

आपने देखा होगा कि कुछ लोगों की आंखों के नीचे फुलान होती हैं और यही कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण होता है या फिर नाखूनों में भी निशान छिपे होते हैं। ये बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के संकेत हैं। अगर आपको ऐसा कुछ दिखे तो अपने खून की जांच कराएं, ताकि कोलेस्ट्रॉल जल्दी कम हो सके।

इलाज क्या है?

बेशक, आप डॉक्टर के पास जाएंगे जब आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाएगा, दवा लेने से आपका इलाज हो जाएगा, लेकिन आयुर्वेद भी बहुत शक्तिशाली है। आपको जीवन में अपने खाने की आदतों को समायोजित करना होगा। तेल एक बड़ा कारक है, इसीलिए उस तेल को चुनिए, खाना बनाने में जो कोल्ड प्रेस हो जो रिफाइन्ड न हो.

अर्जुन की छाल कोलेस्ट्रॉल से लड़ने के लिए सबसे अच्छी औषधि के रूप में काम करती है। आप इसे किसी भी किराने की दुकान में पा सकते हैं। इसका चूर्ण बनाकर रोज शाम को एक चम्मच पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इस पानी को छानकर पी लें या फिर इस पानी को थोड़ा उबालकर काढ़ा बनाकर पी लें। एक महीने के अंदर आपका बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल हो जाएगा। स्वास्थ्य आपका है, यदि आप स्वस्थ रहते हैं, तो न केवल आपको काम में ऊर्जा मिलेगी, बल्कि आप अपनी हर प्रक्रिया में भी स्वस्थ रह सकते हैं।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत