Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

शत्रुघ्न सिन्हा से जलने लगे थे अमिताभ; साथ काम करने से तक कर दिया था मना

शत्रुघ्न सिन्हा और अमिताभ बच्चन ने ‘नसीब’, ‘काला पत्थर’, ‘शान’ और ‘दोस्ताना’ जैसी कई फिल्मों में अपने अभिनय से लोगों को प्रभावित किया। वे एक ही हिट फिल्म बार-बार देते हैं। लेकिन अचानक कुछ ऐसा हुआ कि अमिताभ बच्चन ने शत्रुघ्न सिन्हा के साथ काम करने से मना कर दिया। इतना ही नहीं सीढिय़ों पर उसके साथ मारपीट भी की। अब सवाल उठता है कि ऐसा क्या हुआ कि दोनों के बीच अपने दोस्त से अनबन हो गई? आइए आज शत्रुघ्न सिन्हा की जीवनी को पलटते हैं और आपको इस तथ्य से रूबरू कराते हैं।

ऐसे बढ़ी दूरियां
शत्रुघ्न सिन्हा की बायोग्राफी में इस बात का खुलासा हुआ था कि फिल्म ‘काला पत्थर’ के दौरान दोनों के बीच दूरियां आने लगी थीं। अनबन सी होने लगी थी। कारण है ईर्ष्या। दरअसल, अमिताभ बच्चन को फिल्मों में डायरेक्ट करने की शुरुआत शत्रुघ्न सिन्हा ने की थी। सबने उसकी प्रशंसा की। लेकिन अमिताभ बच्चन को यह पसंद नहीं है। उन्हें शत्रुघ्न सिन्हा से जलन होती है। धीरे-धीरे अमिताभ बच्चन ने सेट पर शत्रुघ्न सिन्हा से दूरी बनानी शुरू कर दी। न ही सेट पर उन्हें उनकी बगल वाली कुर्सी पर बैठने दिया जाता था। न ही शूटिंग लोकेशन से होटल तक के लिए वह उन्हें अपनी गाड़ी में बैठाते थे।

जब बरस पड़े अमिताभ बच्चन
हॉरर फिल्म ‘दोस्ताना’ और शत्रुघ्न सिन्हा की बायोपिक ‘एनीथिंग बट खामोश’ के बारे में भी खबरें साझा की गईं। भारती एस प्रधान इस बायोग्राफी में कहती हैं कि “अमिताभ बच्चन अपने हिसाब से फिल्म बनाना चाहते थे। फिल्म के डायरेक्टर राज खोसला भी इससे इत्तेफाक रखते हैं। लेकिन, पता नहीं अचानक क्या हुआ, अमिताभ बरस पड़े। यहां तक कि उन्होंने कुछ अपशब्द भी कहे। अमिताभ बच्चन की ऐसी बातें सुनकर राज खोसला सकते में आ गए थे। उसकी आँखों में आँसू भर आए। उन्हें समझ नहीं आता था कि कोई एक्टर इस तरह कैसे बात कर सकता है।

सेट पर की शत्रुघ्न सिन्हा की पिटाई
भारती एस प्रधान ने आगे फिल्म ‘काला पत्थर’ के बारे में बात की। उन्होंने बताया कि फिल्म के सेट पर एक दिन अमिताभ बच्चन ने शत्रुघ्न सिन्हा की खूब पिटाई की थी। वह उन्हें मारते जा रहा थे। किसी को कुछ समझ नहीं आ रहा था। तब शशि कपूर ने हस्तक्षेप किया और अमिताभ बच्चन को रोका। हालांकि, यह फिल्म से ही एक फिल्म है। हालांकि, यह फिल्म का ही एक सीन था। लेकिन, शत्रुघ्न सिन्हा को पहले से इस सीन के बारे में कुछ भी नहीं बताया गया था।

शत्रुघ्न सिन्हा ने लौटाई मिठाई
बता दें, जब अमिताभ बच्चन ने अपने बेटे अभिषेक बच्चन की ऐश्वर्या राय के साथ शादी करवाई थी तो उन्होंने शत्रुघ्न सिन्हा को इनवाइट नहीं किया था। हालांकि उन्होंने शत्रुघ्न सिन्हा के घर मिठाई भेजी। लेकिन, शत्रुघ्न सिन्हा इतने गुस्से में थे कि उन्होंने मिठाई का डिब्बा लौटा दिया। इस बारे में बात करते हुए, शत्रुघ्न सिन्हा ने मिड-डे को दिए एक साक्षात्कार में कहा: “जब बुलाया नहीं तो मिठाई किस बात की। वैसे भी उन्होंने ही कहा था कि जिन लोगों को नहीं बुलाया है वह मेरे दोस्त नहीं हैं।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत