Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Chanakya Niti : चाणक्य की इन बातों का ध्यान रखने से बढ़ता है पैसा, खर्च और बचत का रखना चाहिए ध्यान

चाणक्य ने धन, व्यय, सुख और निवेश विषयों पर विस्तार से अपने विचार प्रस्तुत किए। चाणक्य के अनुसार जैसे धन कमाना आवश्यक है, वैसे ही उसे खर्च करना भी आवश्यक है, लेकिन चाणक्य की नीति में स्पष्ट कहा गया है कि धन को लेकर कब और कहां सावधान रहना चाहिए। इन्हें पाकर आप न सिर्फ पैसे कमाएंगे बल्कि आप एक सफल इंसान भी बन सकते हैं।

उपार्जितानां वित्तानां त्याग एव हि रक्षणाम्।

तडागोदरसंस्थानां परीस्रव इवाम्भसाम्।।

धन खर्च करना है बेहद जरुरी

चाणक्य ने कहा था कि अगर कोई व्यक्ति अमीर बनना चाहता है, तो उसे पता होना चाहिए कि पैसा कैसे खर्च करना है और इसे कैसे बचाना है। जरूरत से ज्यादा पैसा बचाना गलत है। चाणक्य ने एक उदाहरण दिया था कि तालाब में पानी की तरह लंबे समय तक एक जगह रहने से सड़ जाता है। इसी प्रकार धन को अधिक समय तक रखने से भी उसका महत्व समाप्त हो जाता है। धन व्यय के लिए दान सबसे अच्छा तरीका है. दान से धन कम नहीं होता बल्कि दोगुना बढ़ता है। धन का निवेश सही चीजों में करना चाहिए। यह संपत्ति की सुरक्षा के समान है।

सुरक्षित भविष्य के लिए पैसे बचाएं

चाणक्य ने कहा था कि पैसे का इस्तेमाल सोच-समझकर करना चाहिए, लेकिन सुरक्षित भविष्य के लिए अनावश्यक खर्चों में कटौती करना बेहद जरूरी है। आय का एक हिस्सा दें और पैसे का निवेश के लिए उपयोग करें। आज समय की बात करें तो बीमा, स्वास्थ्य योजनाओं, शिक्षा कार्यक्रमों में निवेश करें, ये न केवल मुश्किल समय में आपका साथ देंगे, बल्कि ये आपके भविष्य को भी संवारेंगे।

धन के मोह और अहंकार न करें

पैसे के लालच में लोग गलत दिशा में चले जाते हैं। धन पाने के लिए वह किसी भी हद तक जाने को तैयार रहता है और वह खुश नहीं रह पाता। चाणक्य कहते हैं कि धन आने पर अभिमान नहीं करना चाहिए। जो लोग अपने धन की साजिश रचते हैं वे गरीबी के कगार पर आ जाते हैं।

पैसा हमेशा सही तरीके से कमाना चाहिए, क्योंकि अच्छी कमाई अस्थायी होती है। चाणक्य के अनुसार गलत तरीकों से प्राप्त की गई कमाई बहुत जल्दी नष्ट हो जाती है, ऐसे धन का जीवन केवल दस वर्ष का होता है। इस दशक में भी लोगों की दौलत पानी की तरह बहती है। किसी न किसी काम में अनावश्यक खर्च करना ही पड़ता है.

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत