Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

तुर्की और सीरिया के बाद अब फिलीपींस में कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर 6.1 तीव्रता

Earthquake In Philippines: यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे ने गुरुवार, 16 फरवरी को मध्य फिलीपींस के मसबाते प्रांत में 6.1 तीव्रता के भूकंप की पुष्टि की। एएफपी समाचार एजेंसी ने बताया कि हालांकि भूकंप के कारण सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई थी, लेकिन किसी तरह के नुकसान या जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

यूएसजीएस ने कहा कि दुर्घटना मिआगा के निकटतम शहर से 11 किलोमीटर (सात किलोमीटर) और मसबाट के क्षेत्रीय द्वीप पर यूसन शहर से थी। स्थानीय समय के अनुसार दोपहर 2 बजे के बाद एक जोरदार भूकंप आया जिससे लोगों की नींद खुल गई.

फिलीपीन मीडिया ने अपनी कई रिपोर्ट्स में कहा है कि वे लगातार भूकंप के झटके महसूस कर रहे हैं. झटके के कारण, मसबेट शिक्षा विभाग ने एहतियात के तौर पर गुरुवार के लिए कक्षाओं को निलंबित कर दिया था, लेकिन गुरुवार के भूकंप ने सभी को चौंका दिया। फिलीपींस के क्षेत्रीय आपदा प्रबंधक ग्रेगोरिया एडिग ने कहा कि भूकंप के करीब एक घंटे बाद भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। उन्होंने कहा कि इलाके में घरों और अन्य चीजों को भी नुकसान पहुंचा है।

तुर्की में आए भूकंप पर टिप्पणी करते हुए तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगन ने मंगलवार को पुष्टि की कि पिछले सप्ताह आए भूकंप के परिणामस्वरूप देश में अब तक 35,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

एर्दोआन ने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि मलबा हटाने का काम खत्म नहीं हुआ है। वहीं, भूकंप से बेघर हुए हजारों लोग अभी भी अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत