Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

भारतीय मूल के नील मोहन संभालेंगे Youtube की कमान; जिन्हें ट्विटर ना जाने के लिए मिले थे 544 करोड़ रुपये

YouTube’s ceo Neal Mohan: माइक्रोसॉफ्ट, गूगल के बाद अब यूट्यूब के पास भी भारत के सीईओ हैं। इसी वजह से पूरे विश्व में भारत की धूम है। दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी यूट्यूब के शीर्ष पर विराजमान सीईओ एक भारतीय हैं, लेकिन इस सीईओ की कहानी औरों से थोड़ी अलग है। कभी-कभी तो गूगल उन्हें कंपनी में बनाए रखने के लिए 544 करोड़ रुपए देगी। आज हम यूट्यूब के सीईओ नील मोहन का नया राशिफल पढ़ेंगे और जानने की कोशिश करेंगे कि उनका सफर कैसा रहा है?

बता दें, भारतीय-अमेरिकी नील मोहन ने गुरुवार को यूट्यूब की कमान संभाली। मोहन को YouTube के सीईओ के रूप में पदोन्नत किया गया था। वह लंबे समय से कंपनी से जुड़े हुए हैं। इससे पहले यूट्यूब के सीईओ 54 वर्षीय वोज्स्की ने कहा कि उनके इस्तीफे की वजह यह है कि वह अब अपने परिवार, स्वास्थ्य और निजी जीवन पर ज्यादा ध्यान देना चाहते हैं. वह पहले Google में मीडिया उत्पादों के वरिष्ठ उपाध्यक्ष थे और 2014 में YouTube के सीईओ बने।

जब ट्विटर को नहीं जाने के लिए 544 करोड़ रुपये मिले

कहानी 2008 की है जब नील Double Click नाम की कंपनी में काम कर रहे थे। बाद में, Google ने इसे खरीद लिया। उस समय, Google ने इस कंपनी में काम करने वाले किसी भी नियोक्ता को निकाल दिया था.vनील मोहन ने गूगल पर शुरुआत की। समय धीरे-धीरे बीतता गया। नील को ट्विटर से नौकरी का ऑफर मिला। नील नौकरी छोड़ने की तैयारी करने लगा। नील काम में इतना अच्छा था कि उसके बॉस और सहकर्मी नहीं चाहते थे कि वह उसे खो दे, यही वजह है कि ट्विटर उसके साथ काम करने के लिए उसे उसकी पूछ-ताछ की कीमत चुकाने को तैयार था।

जब Google के अधिकारियों ने नील को होल्ड करने की पेशकश की घोषणा की, उस समय 100 मिलियन डॉलर या लगभग 544 करोड़ रुपये कंपनी के नाम पर पैसे के रूप में भुगतान किए गए थे। आपको बता दें कि बहुत कम लोग उस कंपनी से 100 मिलियन डॉलर कमाते हैं। गूगल के सीईओ एरिक श्मिट के अलावा नील एकमात्र व्यक्ति थे, जिन्हें उस समय पूरे गूगल में सबसे अधिक पैसा मिला था।

YouTube के नए सीईओ नील मोहन कौन हैं?

नील मोहन ने 1996 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री के साथ स्टैनफोर्ड से स्नातक किया। YouTube के सीईओ बनने से पहले, उन्होंने उत्पाद निदेशक के रूप में काम किया। मोहन ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ भी काम किया। मोहन और वोज्स्की ने करीब 15 साल साथ काम किया है। वह 2007 में Google में आए जब इसने DoubleClick का अधिग्रहण किया और संचालन और वीडियो विज्ञापन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष बने। वह 2015 में YouTube के मुख्य उत्पाद अधिकारी बने। नील के बारे में कहा जाता है कि वह स्मार्ट व्यवसाय योजनाएँ बनाने और तकनीक की समझ रखने में निपुण है। बता दें, वह अपनी पत्नी हेमा सरीम के साथ सैन फ्रांसिस्को में रहते हैं।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत