Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हो जाए अलर्ट; दिल को फिट रखना है तो इन्हें तुरंत छोड़ दीजिए

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास व्यायाम के लिए समय नहीं है। घर पर योग करने या नियमित व्यायाम करने का समय नहीं मिल पाता। गलत व्यवस्था के कारण शरीर में उच्च रक्तचाप, मधुमेह जैसी बीमारियां पनपती हैं। स्वस्थ रहने के लिए सबसे पहले आपको अपनी जीवनशैली में सुधार करना होगा। कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी जीवन को प्रभावित करती है। लेकिन लोग अभी भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए इसका हल्का उपयोग करते हैं। लेकिन उनकी मौत को कई मामलों में गंभीरता से लिया जाना चाहिए। आइए उन गतिविधियों को जानने की कोशिश करते हैं जो कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण बनती हैं।

घूमना बंद तो नहीं कर दिया

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का मुख्य कारण यह है कि व्यायाम से मेहनत करना बंद हो जाता है। लोगों ने चलना बंद कर दिया। अनाप शनाप डाइट में खाते हैं। ज्यादा वसा वाले खाद्य पदार्थ खाने से चर्बी जमा होने लगती है। इसका असर ब्लड वेसेल्स पर भी देखने को पड़ता है. नसों में जमी यही वसा कोलेस्ट्रॉल कहलाती है.

शराब का कोलेस्ट्रॉल से गहरा संबंध है। जो लोग नियमित रूप से शराब का सेवन करते हैं उनमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। शराब से वजन बढ़ता है। इसकी वजह से शरीर और रक्त वाहिकाओं में अनावश्यक चर्बी जमा होने लगती है। डॉक्टरों का कहना है कि अगर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना है तो शराब का सेवन बंद कर देना चाहिए। यदि आप कोलेस्ट्रॉल की दवा लेते हैं और शराब पीते हैं, तो यह प्रभावी नहीं होता है।

सिर्फ इलाज कराने से कोलेस्ट्रॉल कम नहीं होता

बहुत से लोग कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए डॉक्टरों की सलाह का पालन करते रहते हैं। कुछ कोलेस्ट्रॉल कम करने के तरीके खोजते रहते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इस डाइट को हर रोज फॉलो करना चाहिए। कोलेस्ट्रॉल को नियमित व्यायाम, नुस्खे वाली दवाओं और अन्य उपचारों के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हार्ट अटैक का खतरा

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के सक्रिय सदस्य डॉ. संजीव अग्रवाल ने कहा कि अस्वास्थ्यकर जीवनशैली के कारण कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. यह वसा है जो नसों में जमा होती है। रक्त वाहिकाओं से रक्त हृदय के माध्यम से शरीर के बाकी हिस्सों में पहुंचता है। लेकिन जब चर्बी नसों में जमा होने लगती है तो यह रक्त में अवरोध का काम करती है। एक बार रक्त की आपूर्ति बंद हो जाती है। हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। कभी-कभी दिल का दौरा पड़ जाता है। डॉक्टर उच्च कोलेस्ट्रॉल को दिल के दौरे के जोखिम कारक के रूप में मानते हैं।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत