Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

फैमिली के साथ ट्रिप कर रहे हैं प्लान, तो 3 से 4 दिन के लिए घूम आएं जयपुर

शाही और एतिहासिक चीजों को बारीकी से देखने का शौक है तो आप परिवार या दोस्तों के साथ राजस्थान की रॉयल सिटी जयपुर घूमने के लिए जा सकते हैं, जहां राजाओं के राजा और उनके राजाओं का जीवन है। महलों, मंदिरों, दीवारों, संग्रहालयों और झीलों से भरा जयपुर शहर लुभावनी सुंदरता की तस्वीर पेश करता है। अब यहां घूमने के लिए कई जगहें हैं, इसलिए एक अच्छी योजना जरूरी है, तभी आप सभी जगहों को ठीक से एक्सप्लोर कर सकते हैं। यहां हम जयपुर यात्रा योजना का वर्णन करते हैं जो 3 दिनों की है। अगर आप 4 दिन का प्लान कर रहे हैं तो चौथे दिन भी कुछ जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

पहले दिन इन जगहों को एक्सप्लोर करें

पत्रिका गेट: पत्रिका गेट जयपुर की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है, यह सुंदर वास्तुकला वाला एक बड़ा गेट है और यह जगह सभी उम्र के लोगों के लिए उपयुक्त है। हालाँकि लोग शाम के समय इस जगह का आनंद लेते हैं, आप इसे सुबह भी देख सकते हैं।

हवा महल: हवा महल की भव्य इमारत जयपुर के बड़ी चौपड़ में सड़क के जंक्शन पर स्थित है। हवा महल को इसका नाम इसकी अनूठी डिजाइन से मिला है, जो छोटी खिड़कियों की जाली है। जिससे ताजी हवा हमेशा महल में प्रवेश करती है।

चोखी ढाणी: राजधानी जयपुर से करीब 20 किमी दूर ‘चोखी ढाणी’ नाम का एक नकली शहर है, जो राजस्थान की संस्कृति, खान-पान, परंपराओं और विरासत को प्रदर्शित करता है। यहां एक खूबसूरत शाम बिताई जा सकती है।

दूसरे दिन इन जगहों का अन्वेषण करें

जंतर मंतर: जयपुर में जंतर मंतर ने वर्षों से कई पर्यटकों के दिलों पर कब्जा कर लिया है और जयपुर यात्रा की योजनाओं पर इसे अवश्य देखना चाहिए।

सिटी पैलेस: सिटी पैलेस एक ऐसी इमारत है जो देश के इतिहास को संरक्षित करता है और महानता का प्रतीक है। एक बार जब आप महल के बारे में जानेंगे, तो इसमें दिलचस्पी होगी।

पन्ना मीना का कुंड: पन्ना मीना का कुंड भारत में एक वास्तुशिल्प कृति है, जिसे हर साल हजारों लोग देखने आते हैं। इसके अलावा, 200 मीटर गहरी सीढ़ियां दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करती हैं।

जल महल: जल महल जयपुर में देखने लायक सबसे अच्छी जगहों में से एक है। मान सागर झील के बीच में बना महल जब आप पहली बार देखेंगे तो हैरान रह जाएंगे।

बापू बाजार: बापू बाजार स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों के बीच भी लोकप्रिय है। इसे जयपुर के पसंदीदा खरीदारी स्थलों में से एक माना जाता है।

हवा महल की रोशनी: फिर से, एक खूबसूरत शाम के लिए हवा महल जाएँ, इसकी खूबसूरत रोशनी का आनंद लें और कुछ तस्वीरें क्लिक करें। आप शाम को पास के कैफे में बैठकर भी बिता सकते हैं।

तीसरे दिन इन जगहों का अन्वेषण करें

आमेर का किला: आमेर का किला जयपुर से ग्यारह किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आमेर शहर और आमेर किले की स्थापना मीणाओं के चंदा वंश के शासक एलन सिंह ने की थी।

जयगढ़ किला: जयगढ़ किला अरावली की चील का टीला नामक पहाड़ी पर स्थित है। सवाई जय सिंह ने इस किले का निर्माण 1726 में आमेर किले और उसके किले की सुरक्षा के लिए करवाया था।

नाहरगढ़ किला: नाहरगढ़ किला अरावली पहाड़ियों के किनारे पर स्थित है। नहरगढ़ फोर्ट के सनसेट पॉइंट पर जाना न भूलें।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत