Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

जापान के होक्काइडो में लगे भूकंप के तेज झटके; रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई तीव्रता

जापान से बड़ी खबर आ रही है। होक्काइडो द्वीप के पूर्वी हिस्से में शनिवार शाम (25 फरवरी) को तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई। यह जानकारी यूएसजीसी के कर्मचारियों ने दी। अधिकारियों ने कहा कि भूकंप के कारण सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। भूकंप के कारण जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं थी।

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, भूकंप रात 10 बजकर 27 मिनट पर आया। 20 फरवरी की सुबह जापान में भूकंप आया। हालांकि उनकी ताकत आज काफी नहीं है, जो कि शनिवार (25 फरवरी) है। वहीं, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.5 मापी गई।

वहीं तुर्की में शनिवार 25 फरवरी को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.5 मापी गई। यूरो-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर ने कहा: “भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर की गहराई पर था। 6 फरवरी को आए भूकंप के बाद आए तीसरे भूकंप में लगभग 48,000 लोग मारे गए थे।”

इससे पहले कल, शुक्रवार (24 फरवरी) को पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में भूकंप आया था। यहां सुबह 6 बजे भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.9 मापी गई। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, भूकंप के कारण जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ है।

नेशनल जियोफिजिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों के मुताबिक, उत्तराखंड में बड़े भूकंप का खतरा है। हालांकि यह कब आएगा यह स्पष्ट नहीं है। वैज्ञानिकों का कहना है कि दुनिया में ऐसी कोई तकनीक नहीं है जिससे ठीक-ठीक पता चल सके कि भूकंप कब आएगा.

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत