Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

नैनीताल से 12 किलोमीटर दूर अपनी अद्भुत खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है खुर्पाताल झील

यदि हम झील और पहाड़ों की सुंदरता को देख सकें, तो बचपन की यह तस्वीर वास्तविक होने लगती है, घर, पेड़, पहाड़ और एक खूबसूरत झील। जहां भारत में कई शहर अपनी झीलों के लिए प्रसिद्ध हैं, वहीं नैनीताल से 12 किमी दूर एक छोटा सा शहर अपनी ‘रहस्यमय झील’ के लिए प्रसिद्ध है। इस शहर का नाम खुर्पाताल है। यदि आप सर्दियों के मौसम में नैनीताल या मनाली लौटने की योजना बना रहे हैं, तो आपको इस मौसम में नई जगहों की खोज करनी चाहिए। यहां देखिए इस जगह के बारे में।

क्यों कहा जाता है रहस्यमयी झील

पहाड़ियों और देवदार के पेड़ों से घिरी यह झील नैनीताल से करीब 12 किमी दूर है। खुर्पाताल झील एक बहुत ही खूबसूरत पर्यटन स्थल है। यह स्थान समुद्र तल से 1000 मीटर से अधिक ऊंचा है। इस झील के पानी का रंग बदल रहा है। कहा जाता है कि इसका पानी कभी लाल, कभी हरा और कभी नीला दिखाई देता है।

खुर्पाताल में क्या करें

खुर्पाताल अपनी खूबसूरती के अलावा और भी कई गतिविधियों के लिए जाना जाता है। आप यहां आसपास के विभिन्न स्थानों से दर्शन के लिए जा सकते हैं। इसके साथ ही आप कुछ रोचक गतिविधियों का भी लुत्फ उठा सकते हैं। जैसे कि

फिशिंग– इस जगह को मछुआरों का स्वर्ग कहा जाता है और यह झील में मछलियों की विभिन्न किस्मों के लिए जाना जाता है।

बोटिंग – बोटिंग पर्यटकों के बीच एक और लोकप्रिय गतिविधि है। आप इस झील के जगमगाते पन्ना जल में अपने परिवार और दोस्तों के साथ एक सुंदर नाव की सवारी कर सकते हैं।

ट्रेकिंग – आप नैनीताल शहर से खुर्पाताल तक ट्रेक कर सकते हैं और इसकी सुंदरता को करीब से देख सकते हैं।

खारपाताल झील तक कैसे पहुंचे?

बस– खुर्पाताल निकटतम बस स्टेशन तल्लीताल से सिर्फ 11 किमी दूर है। वहां से आप खुर्पाताल पहुंचने के लिए ऑटो रिक्शा या टैक्सी ले सकते हैं।

रेल – खुर्पाताल का निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम है, जो 35 किमी दूर है। रेलवे स्टेशन से खुर्पाताल जाने के लिए सिटी टैक्सियाँ उपलब्ध हैं।

हवाई अड्डा – पंतनगर हवाई अड्डा खुर्पाताल का निकटतम हवाई अड्डा है। यह 68 किलोमीटर की दूरी पर है। आप यहां से टैक्सी ले सकते हैं।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत