Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

9 साल में केजरीवाल के 5 चर्चित मंत्री फंसे; करनी पड़ी जेल यात्रा

New Delhi: भ्रष्टाचार विरोधी राजनेता अन्ना हजारे द्वारा एक दशक पहले स्थापित की गई आम आदमी पार्टी (आप) चुनाव जीतने के तुरंत बाद ‘दागदार’ हो गई है। केवल 10 वर्षों में, “राष्ट्रीय” दर्जा हासिल करने का दावा करने वाले पार्टी के कई नेता जेल गए। खुद ‘आप’ के संयोजक अरविंद केजरीवाल के अब तक पांच मंत्रियों को गिरफ्तार किया जा चुका है. सिसोदिया और सत्येंद्र जैन से पहले भी तीन मंत्री रेप, राशन कार्ड के बदले फर्जी डिप्लोमा जैसे मामलों में गिरफ्तार हो चुके हैं. इस बीच, पंजाब में पार्टी के दो मंत्रियों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।

मनीष सिसोदिया शराब की ठगी के आरोप में गिरफ्तार
दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री और शिक्षा, राजस्व, आबकारी समेत 18 विभागों के प्रभारी मनीष सिसोदिया को शराब घोटाले में गिरफ्तार किया गया है. कहा जाता है कि सिसोदिया ने आबकारी मंत्री रहते हुए शराब बेचने वालों के पक्ष में नीति बनाई और बदले में पार्टी को 100 करोड़ की रिश्वत मिली. सीबीआई और ईडी ने सिसोदिया को शराब घोटाले में आरोपी बनाया और उनके घर पर छापेमारी की. जांच एजेंसी का कहना है कि सिसोदिया का गुनाह साबित करने के लिए उसके पास पुख्ता सबूत हैं.

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सत्येंद्र जैन
केजरीवाल सरकार में स्वास्थ्य मंत्री रहे सत्येंद्र जैन को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पिछले साल मई में गिरफ्तार किया था। तब से वह जेल में है। तिहाड़ में कैदियों से मसाज लेने और महाठग सुकेश चंद्रशेखर से वसूली के आरोप भी जेल में रहते हुए उन पर लगे हैं। पिछले 9 महीनों में केजरीवाल सरकार को जैन को लेकर कई तरह की दिक्कतें सामने आई हैं। हालांकि, आप ने हमेशा उनका बचाव करते हुए दावा किया कि वह निर्दोष हैं।

राशन कार्ड के बदले रेप वाले संदीप गए थे जेल
सितंबर 2016 में उस वक्त सनसनी मच गई थी जब केजरीवाल सरकार के मंत्री संदीप कुमार की न्यूड सीडी सामने आई थी. टीवी चैनल पर सीडी दिखाए जाने के बाद जहां ‘आप’ गंदगी करने लगी तो पीड़िता ने सुल्तानपुरी थाने में मंत्री पर दुष्कर्म करने का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज करायी। पीड़िता ने कहा कि संदीप ने उसे शराब पिलाकर उसके साथ दुष्कर्म किया और वीडियो बना लिया। महिला और बाल मंत्री के पद पर रहे संदीप को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया और अपनी कुर्सी गंवा बैठे. हालांकि संदीप ने खुद को बक्सूर बताते हुए वीडियो को फर्जी बताया है।

फर्जी डिग्री के आरोप में न्याय मंत्री गिरफ्तार
जून 2015 में केजरीवाल सरकार में न्याय मंत्री रहे जितेंद्र तोमर को एक फर्जी राजनयिक मामले में गिरफ्तार किया गया था. तोमर के खिलाफ धोखाधड़ी और संगठित अपराध सहित आईसीसी की कई धाराओं के तहत मामले दर्ज किए गए हैं। जितेंद्र तोमर पर एलएलबी की डिग्री और डिप्लोमा में फर्जीवाड़ा करने का आरोप लगा है। बिहार के तिलका मांझी विश्वविद्यालय ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया कि तोमर की डिग्री फर्जी है. जनवरी 2020 में सुप्रीम कोर्ट ने तोमर की सदस्यता रद्द कर दी। तोमर 2015 में त्रिनगर सीट से जीते थे।

असीम अहमद पर एक बिल्डर से रिश्वत लेने का आरोप लगा था
2018 में दिल्ली सरकार के मंत्री असीम अहमद खान पर एक बिल्डर से 6 लाख रुपए रिश्वत लेने का आरोप लगा था। ऑडियो टेप जारी होने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आसिम को बर्खास्त कर दिया। खुद प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी घोषणा करने वाले केजरीवाल ने उस वक्त कहा था कि किसी का भी भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, अगर उनका या मनीष सिसोदिया का भ्रष्टाचार सामने आएगा तो वह उसे नहीं छोड़ेंगे. बाद में असीम ने अपने ऊपर लगे आरोपों को झूठा बताते हुए केजरीवाल को जान से मारने की धमकी दी थी।

और भी हैं जो जेल जा रहे हैं। तरह-तरह के विवादों में फंसे आप नेताओं की फेहरिस्त लंबी है। इनमें प्रमुख नाम सोमनाथ भारती का है, जो केजरीवाल सरकार में मंत्री भी हैं। उनकी पत्नी ने घरेलू हिंसा के लिए मुकदमा दायर किया। विवादों के बीच 2014 में सोमनाथ भारती ने पद छोड़ दिया। उन्हें इस मामले में गिरफ्तार किया गया था और 8 दिन जेल में बिताने के लिए जमानत पर रिहा किया गया था। वक्फ बोर्ड में भ्रष्टाचार के आरोप में विधायक अमानतुल्लाह खान जेल गए। विधायक प्रकाश जारवाल से लेकर हाल ही में शराब घोटाला मामले में गिरफ्तार हुए विजय नायर तक आप में विवादित चेहरों की कमी नहीं है.

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत