Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

मुंह की बदबू कर रही हो शर्मिंदा तो; आजमा लें ये आयुर्वेदिक टिप्स छूमंतर हो जाएगी दुर्गंध

कई लोगों को मुंह से बदबू आने की समस्या की वजह से दिक्कत होती है, क्योंकि जब इसकी गंध आती है तो आपको पता नहीं चलता कि सामने वाला इसे ज्यादा जानता है। बदबू इतनी तेज होती है कि सामने वाला धीरे-धीरे आपसे दूर जाने लगता है। कई बार अगर मैं आपको इसके बारे में पब्लिकली बता दूं तो आप शर्मिंदा भी हो जाते हैं। ऐसे में यह एक बहुत ही गंभीर समस्या है, जिससे निजात पाना बेहद जरूरी है। आज हम आपको इससे छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय बताते हैं, जिनकी मदद से आपको अब शर्म नहीं आएगी।

सांसों की दुर्गंध दूर करने के घरेलू उपाय

नमक और सरसों का तेल – थोड़ा सा नमक और सरसों का तेल मिलाकर दिन में एक या दो बार मुंह में ब्रश करें। मसूड़ों की मसाज करें, इससे बदबू पनपने का खतरा कम हो जाएगा.

दालचीनी का पानी – अगर आप एनर्जी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो उसके लिए दालचीनी के पानी का सेवन करें। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपकी सांसों की बदबू से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं।

त्रिफला चूर्ण– त्रिफला चूर्ण भी इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। दरअसल त्रिफला चूर्ण में विटामिन सी फ्रुक्टोज और लिनोलिक एसिड मौजूद होता है, ऐसे में त्रिफला चूर्ण को पानी में घोलकर एक बोतल में भरकर रख लें। इसे गर्म करके दिन में दो बार इस्तेमाल करें, इस उपचार को करने से आपको इसका फायदा जल्दी मिलेगा।

लौंग खाएं – सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए भी आप लौंग का सेवन कर सकते हैं। इसकी मीठी महक इसे खाते ही मुंह में जाते ही घुल जाती है और दुर्गंध गायब होने लगती है।

सेब का सिरका – सेब का सिरका भी इस समस्या में फायदा पहुंचा सकता है। एक गिलास पानी में दो चम्मच सिरका मिलाकर मुंह में घुमाएं। ऐसा करने से भी दुर्गंध से छुटकारा मिल जाएगा।

नीम का पाउडर – अगर आपके मुंह से आने वाली दुर्गंध आपको परेशान कर रही है तो उसके लिए आप नीम के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम में एंटीवायरल और एंटीमाइक्रोबियल समेत कई गुण होते हैं। आप पेस्ट के साथ नीम पाउडर का इस्तेमाल कर ब्रश करें. इस उपाय को करने से मुंह की बदबू दूर होती है.

ग्रीन टी – ग्रीन टी पीने से भी सांसों की बदबू से छुटकारा पाया जा सकता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो सांसों की बदबू को दूर करने में मदद करता है. ऐसे में आप ग्रीन टी से कुल्ला करें. आपको काफी फायदा नजर आएगा.

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत