Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

क्रिप्टोकरंसी चुराकर परमाणु हथियारों का जखीरा बढ़ा रहा किम जोंग उन; अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

बुधवार 8 मार्च को अमेरिका ने भी उत्तर कोरिया को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा किया। अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन अपने परमाणु अभियान के तहत एक और परमाणु परीक्षण करने की तैयारी कर रहे हैं। 2023 की वार्षिक खतरे के आकलन की रिपोर्ट में कहा गया है कि किम प्योंगयांग के मिसाइल परीक्षणों को संतुलित करने के लिए बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण जारी रख सकते हैं। उत्तर कोरिया ने 2006 के बाद से छह परमाणु परीक्षण किए हैं, प्रत्येक विस्फोट की शक्ति में वृद्धि हुई है। किम जोंग उन ने आखिरी परमाणु परीक्षण 2017 में किया था।

नेशनल इंटेलिजेंस के निदेशक के कार्यालय की एक रिपोर्ट में कहा गया है, “उत्तर कोरिया सेना के आधुनिकीकरण के अपने घोषित लक्ष्य को आगे बढ़ाने के लिए परमाणु हथियारों का परीक्षण करने की तैयारी कर सकता है।” रिपोर्ट में कहा गया है, “किम वास्तव में परमाणु हथियारों और ICBM को अपनी तानाशाही का समर्थन करने वाले के रूप में देखते हैं और उनका इन कार्यक्रमों को छोड़ने का कोई इरादा नहीं है, यह मानते हुए कि समय के साथ वह परमाणु आधार बनाने में सक्षम होंगे।”

उनका कहना है कि उत्तर कोरिया क्रिप्टोकरंसी चोरी सहित आपराधिक गतिविधियों की आय के माध्यम से अपने परमाणु कार्यक्रम का हिस्सा है। 2022 में प्योंगयांग ने सिंगापुर की एक ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी कंपनी से रिकॉर्ड 62.5 करोड़ डॉलर की चोरी की। हाल के वर्षों में, इसने अंतरमहाद्वीपीय और बैलिस्टिक मिसाइलों का तेजी से परीक्षण किया है, जिसमें 60 से अधिक शामिल हैं, जैसा कि ‘पिछले साल अकेले’ में चित्रित किया गया था।

पिछले छह महीनों में, उत्तर कोरिया ने संयुक्त यूएस-दक्षिण कोरिया सैन्य अभ्यास के साथ मेल खाने के लिए “अपने मिसाइल लॉन्च का समय तय किया.” रिपोर्ट में कहा गया है, “प्योंगयांग शायद चाहता है कि गठबंधन अमेरिका-दक्षिण कोरिया के रक्षा संबंधों की ताकत को कम करने के अंतिम लक्ष्य के साथ अभ्यास की गति और पैमाने को कम करे.”

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत