Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

चीन में लॉकडाउन की तैयारी, इमरजेंसी प्लान जानकर भड़क उठे लोग; कोविड के बाद अब इस बीमारी से मचा हाहाकार

चीन के एक शहर में लॉकडाउन की घोषणा के बाद सोशल मीडिया पर यूजर भड़क उठे। फ्लू के प्रकोप के बाद, चीन के शांक्सी प्रांत के शीआन शहर में अधिकारियों ने एक आपातकालीन प्रतिक्रिया योजना की घोषणा की। इसके तहत कहा गया है कि फ्लू की स्थिति गंभीर होने पर बाजार, स्कूल और अन्य भीड़भाड़ वाली जगहों को बंद कर दिया जाता है।

आपातकालीन प्रतिक्रिया योजना में चार स्तर होते हैं, अंतिम स्तर नियंत्रण होता है। लॉकडाउन के खतरे को देखते हुए नेटिजन्स नाराज हो गए और सोशल मीडिया पर इस योजना का कड़ा विरोध हुआ। अधिकारियों का कहना है कि यह योजना कोरोना काल में तीन साल के लिए देश में लागू शून्य उत्सर्जन नीति के समान है। चीन की सख्त कोविड-19 नीति के लिए दुनिया भर में आलोचना हो रही है।

सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दिसंबर 2021 से जनवरी 2022 के बीच शीआन शहर में 30 लाख लोग कोरोना की सख्त पाबंदियों के कारण हफ्तों तक अपने घरों में बंद रहे। रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में फ्लू के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है। इस वजह से फार्मेसियों में आवश्यक दवाओं की कमी हो गई है।

चीन में फ्लू के मामलों में वृद्धि सिर पर आ गई है जबकि भारत में भी फ्लू के H3N2 सबवैरिएंट के मामलों में वृद्धि देखी गई है। भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 2 जनवरी से 5 मार्च के बीच देश में 451 H3N2 संक्रमणों की सूचना मिली थी और इसी अवधि के दौरान दो रोगियों की मौत हो गई थी। कर्नाटक में एक 82 वर्षीय व्यक्ति की भूमिगत रिसाव के कारण मौत हो गई। वह मधुमेह रोग से पीड़ित हैं। साथ ही हरियाणा में फेफड़े के कैंसर के एक 56 वर्षीय मरीज की मौत हो गई।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को एक पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने कुछ राज्यों में कोरोना पॉजिटिव केस बढ़ने पर चिंता जताई है. कुछ राज्यों में कोविड-19 परीक्षण की बढ़ती दर एक चिंता का विषय है जिस पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत