Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

दिल से पार्टनर को कहना है सॉरी तो अपनाएं ये तरीके

दुनिया में ऐसा कोई नहीं हो सकता जो यह कह सके कि मैंने कभी गलती नहीं की। जीवन में कभी न कभी, हर कोई कोई न कोई गलती करता है। गलती करना बुरा नहीं है, लेकिन पछतावा होते ही दिल की गहराई से माफी नहीं मांगना एक बड़ी गलती हो सकती है। गलती का अहसास होते ही माफी मांगने से रिश्ते को सुधारने में मदद मिलती है। हालाँकि, माफी माँगना इतना आसान नहीं है जितना कि बहुत से लोग सोचते हैं। अगर आपने किसी को नाराज किया है, तो दिल की गहराई से माफी मांगने के लिए इन सुझावों का पालन करें।

माफी माँगें
यदि आपके साथी ने आपके द्वारा की गई किसी गलती के कारण आपको नाराज किया है, तो निश्चित रूप से क्षमा कर दें। तुरंत उसके पास जाओ और क्षमा मांगो। क्षमा मांगने से विरोधी सोचेंगे कि आपको अपनी गलती का एहसास हो गया है। उसके कारण आपका गुस्सा कम हो जाएगा। ध्यान रखें कि आप माफी मांगने में जितनी देर करेंगे, आप दोनों के बीच उतनी ही गलतफहमियां और दूरियां बढ़ेंगी।

अपने बुरे व्यवहार की जिम्मेदारी लें
जब आप अपने साथी से माफी माँगते हैं, तो उसे बताएं कि आप अपनी गलती को समझते हैं और आप इसे अपने दिल की गहराई से स्वीकार करते हैं। ऐसा करने में, बिना किसी झिझक के अपने साथी की ओर से अपने बुरे व्यवहार की जिम्मेदारी लेने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

वादा करें-
पार्टनर से किए बुरे बर्ताव के लिए अगर आप शर्मिंदा हैं तो उससे माफी मांगते हुए बताएं कि आपको इसका दुख है और उनसे वादा करें कि आप भविष्य में ऐसी गलती नहीं करेंगे।

बात करें –
अगर आपको लगता है कि आप दोनों के साथ कुछ गलत है, भले ही इससे आपको और जिन लोगों के साथ आपने गलत किया है, उन्हें ठेस पहुंचे, तो एक-दूसरे के लिए थोड़ा समय निकालें और इस बारे में बात करें। इससे आप दोनों को एक-दूसरे को समझने में मदद मिलेगी और छोटी-छोटी बातों को लेकर आपस में बहस होना बंद हो जाएगी।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत