Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

अमेरिका ने अरुणाचल को माना भारत का अभिन्न हिस्सा, सीनेट में भारत के समर्थन में पेश किया ये अहम प्रस्ताव

संयुक्त राज्य अमेरिका ने मैकमोहन रेखा को चीन और अरुणाचल प्रदेश के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा के रूप में मान्यता दी है। संयुक्त राज्य कांग्रेस ने इस मामले पर एक सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित किया। योजना के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश को भारत के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में परिभाषित किया गया है और कहा जाता है कि चीन स्थिति को बदलने की कोशिश कर रहा है।

अमेरिकियों ने सीनेट के सामने यह योजना ऐसे समय में पेश की जब भारत और चीन के बीच लद्दाख के पूर्वी क्षेत्र में प्रभावी नियंत्रण रेखा (LOC) पर दोनों देशों की सेनाओं के बीच शक्ति संघर्ष चल रहा था। सीमा पर हालात सुधारने के लिए दोनों देशों के बीच कई सैन्य बैठकें हो चुकी हैं।

भाषा न्यूज के मुताबिक, सीनेट में सिफारिश करने वाले सीनेटर बिल हैगर्टी ने कहा, ‘ऐसे समय में जब चीन मुक्त और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र के खुलेपन के लिए गंभीर खतरा बना हुआ है, यह महत्वपूर्ण है कि संयुक्त राज्य अमेरिका क्षेत्र में हमारे रणनीतिक भागीदारों, विशेष रूप से भारत द्वारा खड़े हैं।

उन्होंने कहा, ‘प्रस्ताव स्पष्ट करता है कि अमेरिका अरुणाचल प्रदेश को भारत का अभिन्न हिस्सा मानता है, न कि पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना का… और क्षेत्र में समान विचारधारा वाले अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ-साथ वहां समर्थन और सहायता को गहरा करने की अमेरिकी प्रतिबद्धता को दोहराता है.

योजना, जिसे अमेरिकी कांग्रेस के समक्ष प्रस्तुत किया जा रहा है, को चीन के लिए एक बड़े झटके के रूप में देखा जा रहा है क्योंकि यह योजना पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) के इस दावे पर भी सवाल उठाती है कि अरुणाचल प्रदेश पीआरसी क्षेत्र है।

मर्कले ने पीआरसी को आगे की सोच रखने वाली सरकार बताते हुए कहा कि स्वतंत्रता और संप्रभुता के अमेरिकी मूल्य हमारे सभी कार्यों और संबंधों के केंद्र में होने चाहिए।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत