Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

बैंगालूरू के आस-पास हैं ये खूबसूरत हिल स्टेशन जो आपको कर देंगे तरो-ताज़ा

अगर आप गर्मियों में किसी हिल स्टेशन पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो बैंगलोर के पास की ठंडी पहाड़ियों की सैर कर सकते हैं। आप दोस्तों के साथ ठंडी हवाओं और ऊंचे पहाड़ों पर यात्रा कर सकते हैं। इन पहाड़ियों में कुछ स्थान ऐसे हैं जहां आप सुंदर चाय और कॉफी बागानों की सैर कर सकते हैं। जानिए बेंगलुरु के मशहूर हिल स्टेशन-

1) नंदी हिल

नंदी हिल्स कर्नाटक की एक विशाल पहाड़ी है जो बहुत ही खूबसूरत है। दोस्तों के साथ खूबसूरत पहाड़ों का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो यहां जाएं। नंदी पर्वत दुनिया के सबसे ऊंचे पहाड़ों में से एक है।

2) कूर्ग

अगर आपको घूमना पसंद है तो आप यहां जा सकते हैं। खूबसूरत पहाड़ियों से घिरा कूर्ग अपनी चाय और कॉफी के लिए मशहूर है। उनसे निकलने वाले सुगन्धित हरे पर्वत अद्भुत हैं।

3) चिकमगलूर

चिकमंगलूर कर्नाटक में मुल्लायनगिरी के तल पर स्थित है। यह पहाड़ी क्षेत्र प्रसिद्ध है और इसे ‘कर्नाटक की कॉफी भूमि’ भी कहा जाता है। यह अपने हरे जंगलों और पर्वत श्रृंखलाओं के लिए प्रसिद्ध है।

4) सावनदुर्गा

बंगलौर से 60 किमी दूर सावनदुर्ग नामक एक पहाड़ी है। इसे एशिया के सबसे बड़े पहाड़ों में से एक माना जाता है। यह स्थान अपने शांतिपूर्ण वातावरण और सुंदर सूर्यास्त और सूर्योदय के लिए जाना जाता है।

5) रामनगर

अगर आपको बर्ड वाचिंग पसंद है तो यह जगह आपके लिए है। भारतीय और मिस्र के गिद्धों जैसे पक्षियों की तस्वीरें लेने के लिए अपने कैमरे को लाना सुनिश्चित करें। अगर आप यहां पहली बार जा रहे हैं तो भी रामनगर जाना-पहचाना लग सकता है, क्योंकि यहां लोकप्रिय फिल्म ‘शोले’ की शूटिंग हुई थी।

6) रंगास्वामी बेट्टा

आप नए नए ट्रेकर हैं? तो फिर, इस जगह से शुरूआत करना बनता है। आसान यात्रा के कारण ऐसे लोगों के लिए यह सबसे अच्छी जगह है। रात की लंबी पैदल यात्रा भी एक बढ़िया विकल्प है, लेकिन दिन के दौरान चारों ओर की चमक और हरियाली सबसे अच्छी दिखाई देती है। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आपको रास्ते में एक हाथी दिखाई दे सकता है!

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत