Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

रूस को जवाब देने के लिए यूक्रेन को पोलैंड देगा मिग-29 विमान

पोलैंड ने रूसी आक्रामकता का सामना करने वाले यूक्रेन को मिग-29 लड़ाकू विमान सौंपने के अपने इरादे की घोषणा की है। इस मामले में यह पहला नाटो देश होगा जो सीधे रूस के खिलाफ यूक्रेन की लड़ाकू विमानों की जरूरत को पूरा करेगा। पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा ने कहा कि आने वाले दिनों में वारसा यूक्रेन को सोवियत निर्मित मिग-29 लड़ाकू विमान सौंपेगा। उन्होंने कहा कि अन्य युद्धक विमानों की मरम्मत की जरूरत है, इसलिए उन्हें बाद में वितरित किया जाएगा। गौरतलब है कि मिग-29 का निर्माण 1970 में सोवियत संघ में हुआ था और अब यह रूस के खिलाफ लड़ेगा।

डूडा ने कहा कि पोलैंड यूक्रेन को 11-19 मिग-29 लड़ाकू विमानों की आपूर्ति कर सकता है। “ये विमान अपने परिचालन जीवन के अंतिम वर्ष में हैं, लेकिन वे अच्छी स्थिति में हैं,” उन्होंने कहा। पोलिश राष्ट्रपति ने यह नहीं बताया कि क्या अन्य नाटो देश यूक्रेन में सेना भेजकर वारसॉ के नक्शेकदम पर चलेंगे। हालाँकि, स्लोवाकिया ने यूक्रेन को निष्क्रिय मिग लड़ाकू विमानों की आपूर्ति करने के अपने इरादे की भी घोषणा की है। पोलिश सरकार के प्रवक्ता पिओटर मुलर ने बुधवार को कहा कि कई अन्य देशों ने यूक्रेन को मिग लड़ाकू विमानों की आपूर्ति करने का वादा किया है, लेकिन देशों का नाम नहीं लिया।

इससे पहले पोलैंड यूक्रेन को जर्मन निर्मित लेपर्ड-2 पनडुब्बियों की आपूर्ति करने वाला पहला नाटो देश बन गया था। जर्मन रक्षा मंत्री बोरिस पिस्टोरियस ने संवाददाताओं से कहा, “अब हर कोई इस बात से सहमत है कि युद्धक विमानों को भेजने का यह सही समय नहीं है।” पोलैंड ने अभी तक ऐसा करने के अपने इरादे की पुष्टि नहीं की है।

इस बीच, व्हाइट हाउस ने पोलैंड के फैसले को एक “राजनीतिक निर्णय” कहा और हमेशा अपने स्तर से ऊपर निर्णय लेने के लिए उसकी प्रशंसा की। हालांकि, उन्होंने कहा कि प्रशंसा को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के यूक्रेन को अमेरिकी एफ-16ए लड़ाकू विमान उपलब्ध नहीं कराने के फैसले के पलटाव के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत