Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Chaitra Navratri 2023 : 22 मार्च से है चैत्र नवरात्रि; यहां देखें कलश स्थापना और पूरी पूजा सामग्री लिस्ट

चैत्र नवरात्रि 22 मार्च 2023 को शुरू होगी और 30 मार्च 2023 को समाप्त होगी। नवरात्रों का यह त्योहार हमारे भारत के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है जिसका पुराणों में उल्लेख मिलता है। वैसे तो पुराणों में चैत्र, आषाढ़, आश्विन और माघ के महीनों में चार बार आने वाले नवरात्रों को नवरात्र कहा गया है, लेकिन केवल चैत्र और अश्विन महीनों के नवरात्रों को ही विधिपूर्वक मनाया जाता है। शेष दो नवरात्रों को तंत्र-मंत्र साधना के लिए बनाने का विधान है। इसलिए आम लोगों के जीवन में उनका कोई महत्व नहीं है।

नवरात्रि के नौ दिनों में माताओं को तरह-तरह के भोग लगाए जाते हैं। तरह-तरह की पूजा करनी पड़ती है। अगर आप मां दुर्गा को अपने घर लाने की कोशिश कर रहे हैं तो पूजा सामग्री की पूरी लिस्ट देखें। जहां जातक को पूजा करते समय किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

कलश स्थापना के लिए सामग्री

मिट्टी का कलश के साथ ढकने के लिए पराई जौ, साफ मिट्टी, रक्षा सूत्र, लौंग इलाइची, रोली, कपूर, आम के पत्ते, पान के पत्ते, साबुत सुपारी, अक्षत, नारियल, फूल, फल, चावल या फिर गेंहू, मिठाई, फल, मेवे, पूजा थाली, गंगाजल, नवग्रह पूजन आदि।

मां दुर्गा के श्रृंगार का सामान 

नवरात्रि में मां के श्रृंगार का विशेष ध्यान रखा जाता है। इसलिए इसकी सामग्री लाना बेहद जरूरी है। आप 9 दिनों तक हर दिन श्रृंगार कर सकते हैं या नवरात्रि के पहले दिन से शुरू होकर अष्टमी के दिन तक पूजा से पहले देवी का श्रृंगार कर सकते हैं। इसके लिए लाल चुनरी, सिंदूर, कुमकुम, मेहंदी, अलता, बिंदी, शीशा, कंघा शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही माता की तस्वीर रखने के लिए चौकी और बिछाने के लिए लाल रंग का कपड़ा ले लें।

प्रसाद के लिए सामग्री

फूल, कैंडी, मेवे, फल, इलायची, मखाना, लौंग, मिश्री आदि होने चाहिए।

अखंड ज्योति के लिए सामग्री

अगर आप नौ दिन का व्रत रख रहे हैं या फिर आप ऐसे ही नौ दिन अखंड ज्योति जला रहे हैं तो शुद्ध घी, बड़ा दीपक (पीतल), बाती और थोड़े चावल। इसके साथ ही दीपक को बंद होने से बचाने के लिए कांच का शीशा ढकने के लिए।

हवन के लिए सामग्री

हवन कुंड, रोजाना लौंग के 9 जोड़े, कपूर, सुपारी, गुग्गुल, लोबान, घी, पांच मेवा, चावल, आम की लकड़ी, धूप, लकड़ी, नौ ग्रह की लकड़ी आदि।

कन्या पूजन के लिए

कन्याओं के लिए वस्त्र, प्लेट, उपहार, अनाज, दक्षिणा आदि।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत