Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Rajasthan Politics : राज्य में नए जिलों की घोषणा पर बीजेपी का हमला, कहा – गहलोत ने पूरे आर्थिक तंत्र को दांव पर लगा दिया

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को राज्य में 19 नए निर्वाचन क्षेत्रों की घोषणा की। इसके साथ ही राज्य में कुल जिलों की संख्या 50 हो गई है। सीएम गहलोत ने 19 जिलों के अलावा तीन नए मंडल बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इन नए क्षेत्रों में प्रदेश की प्रगति को दोगुना किया जाएगा। बीजेपी ने राज्य में नई सीटों के प्रचार अभियान पर हमला बोला है.

भारतीय जनता पार्टी की नेता और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने इसे व्यक्तिगत और राजनीतिक बताया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने राजस्थान की आर्थिक व्यवस्था को दाव पर लगा दिया है।

मुख्यमंत्री गहलोत ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा कि “राजस्थान अब 50 राज्यों का है। उन्होंने कहा कि बड़े क्षेत्र में आबादी बढ़ने के कारण सरकार और समाज को एक नए क्षेत्र की आवश्यकता महसूस हुई। एक बड़ा कदम आगे बढ़ाते हुए, कांग्रेस सरकार ने आज 19 नए निर्वाचन क्षेत्र बनाए। प्रगति की दर अब दोगुनी होगी। गहलोत ने कहा कि लोगों के अनुरोध पर मैंने एक उच्च स्तरीय समिति बनाई। समिति की रिपोर्ट आने पर नए जिले की घोषणा की।

भाजपा ने नए जिला स्तर को व्यक्तिगत और राजनीतिक हित की स्थिति बताया। बीजेपी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सीएम गहलोत पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की नई सरकार सिर्फ अपने राजनीतिक हितों को साधने का प्रयास है। इस प्रयास में उन्होंने पूरे राजस्थान की आर्थिक व्यवस्था का परिचय दिया है, जिसका परिणाम आने वाले वर्षों में देश और प्रदेश की जनता को भुगतना पड़ेगा।

वसुंधरा राजे ने आगे कहा कि नए क्षेत्र बनाने की प्रक्रिया में कई महत्वपूर्ण तथ्यों को नजरअंदाज किया गया है, इसलिए लोगों को नए क्षेत्र बनाने में आसानी के बजाय प्रशासनिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने राजनीति और बजट में चिंताजनक राज्य बजट प्रस्तुति को ध्यान में रखने की कोशिश की, जो दुर्भाग्यपूर्ण है।

अनूपगढ़, बालोतरा, ब्यावर, डीग, डीडवाना-कुचामन, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम, केकड़ी, कोटपूतली-बहरोड़, खैरथल, नीम का थाना, फलोदी, सलूम्बर एवं राजस्थान के 19 नए जिले , सांचौर और शाहपुरा शामिल हैं। इन नए जिलों के अलावा, राज्य को तीन नए जिलों, अर्थात् बांसवाड़ा, पाली और सीकर में विभाजित किया गया था।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत