Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

अफ्रीकी देश मलावी में तूफान Freddy ने मचाया कहर, 5 लाख से अधिक लोग हुए प्रभावित

मलावी में प्राधिकरण चक्रवात फ्रेडी से बढ़ती तबाही का आकलन कर रहे हैं, जिसमें बताया गया है कि कम से कम 326 सहित 500,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। सरकार का कहना है कि 442 लोगों को बचाया गया है और 180,000 लोगों को बचाए जाने और 180,000 से अधिक लोगों के बेघर होने की रिपोर्ट दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने गुरुवार को यह जानकारी दी। संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने कहा कि बाढ़ का पानी घटने के साथ सरकार के नेतृत्व में राहत प्रयासों का विस्तार हो रहा है और विस्थापित लोगों पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

“हालांकि, जमीन पर कठिन परिस्थितियों के कारण कुछ क्षेत्र अभी भी अलग-थलग हैं,” एजेंसी ने कहा कि सहायता कर्मी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में, विशेष रूप से उन क्षेत्रों में जहां लोग विस्थापित हैं, हैजा फैलने के जोखिम के बारे में चिंतित हैं। संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) और सहयोगी स्कूलों में शौचालयों की सफाई के लिए काम कर रहे हैं जो आश्रय के रूप में काम करते हैं। ब्लैंटायर और सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराने के लिए पानी की लाइनें भी स्थापित करेगा।

विश्व खाद्य निगम और उसके सहयोगियों ने सभी विस्थापित क्षेत्रों में सुपर कॉर्न, मकई और सोयाबीन का मिश्रण वितरित किया है। अन्य क्षेत्रों में भी इसी तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र के सहायताकर्मियों ने कहा कि पड़ोसी मोजाम्बिक में फ्रेडी के दूसरे लैंडफॉल से प्रभावित लोगों की संख्या बढ़ रही है, जो 340,000 तक पहुंच रही है। बाढ़ और फ्रेडी के दो भूस्खलन के प्रभाव से मोजाम्बिक में 510,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

OCHA ने कहा कि हैज़ा मोज़ाम्बिक में भी फैल रहा है। हालांकि, महामारी को नियंत्रित करने और रोकथाम गतिविधियों का समर्थन करने के लिए सुरक्षित पानी की आपूर्ति पर्याप्त नहीं है। कार्यालय ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की एक टीम मोजांबिक में चक्रवात से प्रभावित हर क्षेत्र में मौजूद है। “हम 49,000 से अधिक लोगों की मदद करने के लिए अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं जो अपने घरों से विस्थापित हुए हैं और बाढ़ से क्षतिग्रस्त क्षेत्रों में पहुँचे हैं।” गुरुवार को, संयुक्त राष्ट्र केंद्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया कोष ने कुछ सहायता अंतरालों को भरने में मदद के लिए $10 मिलियन जारी किए। फिर भी, OCHA ने कहा कि अधिक धन की तत्काल आवश्यकता है।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत