Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

UP Earthquake : भूकंप के खतरे के हिसाब से चौथे खतरनाक जोन में है आगरा, धरती हिलने से ज्यादा तबाही की रहती है संभावना

भूकंप के लिहाज से शहर को पांच जोन में बांटा गया है। पांचवां सबसे खतरनाक है। जबकि इससे पहले आगरा चौथे जिले में शामिल था। यही वजह है कि अफगानिस्तान की धरती आगरा में रिक्टर पैमाने पर 6.5 की तीव्रता का भूकंप आया. जैसे-जैसे टेक्टोनिक प्लेटें चौड़ी होती जाती हैं, वैसे-वैसे इस क्षेत्र को भूकंप की दृष्टि से अधिक संवेदनशील माना जाता है। देश का 59वां भाग भूकंप प्रभावित क्षेत्र में आता है। इन क्षेत्रों में सबसे विनाशकारी भूकंप आ सकते हैं।

पहला भूकंप 1809 में आया था
भूकंप पहली बार आगरा में 209 साल पहले 1809 में दर्ज किया गया था। कई मशहूर घर ढह गए। उनकी मृत्यु का कोई लिखित रिकॉर्ड नहीं है। 11 अप्रैल, 02 मई और 09 मई 2018 को भी तूफान आया था।

2015 में दुनिया हिल गई
13 मई, 2015 को भूकंप आया था। दोपहर 12:35 बजे आए भूकंप की तीव्रता 5.6 मापी गई थी। यह शक्ति इमारतों को गिराने और नष्ट करने के लिए पर्याप्त है। 26 अप्रैल की सुबह भी भूकंप आया था। सरकारी और निजी दफ्तरों से लोग सड़कों पर उतर आए।

कौन से जोन में कितना खतरा

जोन -2 – राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और कर्नाटक के शेष भाग। इस क्षेत्र में जोखिम कम हैं। पहला क्षेत्र अपरिभाषित है।

जोन -3 – केरल, गोवा, लक्षद्वीप, यूपी/हरियाणा के कुछ हिस्से, राजस्थान के पश्चिमी हिस्से, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड, ओडिशा के कुछ हिस्से, आंध्र, तेलंगाना, तमिलनाडु और कर्नाटक शामिल हैं।

जोन -4 – जम्मू-कश्मीर के शेष भाग, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश के शेष भाग-उत्तराखंड, पंजाब, दिल्ली, सिक्किम, उत्तर प्रदेश के उत्तरी भाग, बिहार, पश्चिम बंगाल के भाग, गुजरात, महाराष्ट्र तथा पश्चिमी सहित राजस्थान के क्षेत्र हैं।

जोन-5 जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश का पश्चिमी हिस्सा, उत्तराखंड का पूर्वी हिस्सा, कच्छ का रण और गुजरात, उत्तरी बिहार, उत्तर पूर्वी राज्य, अंडमान और निकोबार शामिल हैं।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत