Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Rajasthan Weather : राजस्थान में इस वीकेंड फिर बदलेगा मौसम; इन जिलों के लिए IMD का ऑरेज अलर्ट

राजस्थान के मौसम की स्थिति में गिरावट जारी है। गुरुवार को भी राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश हुई। प्रदेश को रविवार से इस बारिश से छुटकारा मिलने का अनुमान है। मौसम विभाग ने आज प्रदेश के कई हिस्सों में गरज-चमक के साथ बारिश और बिजली गिरने की संभावना जताई है. इस दौरान तेज हवाएं भी चल सकती हैं. बारिश की घटनाओं का असर राज्य के तापमान पर भी पड़ा है। मार्च के अंतिम सप्ताह में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे रिकॉर्ड किया गया था।

भारत के जयपुर केंद्र मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार शुक्रवार को पूर्वी राजस्थान के अजमेर, भरतपुर, जयपुर, उदयपुर और कोटा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है. वहीं पश्चिमी राजस्थान की बात करें तो जोधपुर और बीकानेर संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. बारिश और ओलावृष्टि की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के अलवर, भरतपुर, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनू, करौली, कोटा और सीकर के लिए ऑरेंज अलर्ट और बांसवाड़ा, बारां, दौसा, डूंगरपुर, झालावाड़ और झालावाड़ के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. अभी तक यह अधिसूचना पश्चिमी राजस्थान के हनुमानगढ़, जोधपुर, नागौर और श्रीगंगानगर के लिए जारी की गई है.

ऑरेंज अलर्ट वाले इलाकों में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने और ओले गिरने की आशंका है। इन इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने का अनुमान है। यलो वार्निंग जोन में गरज और बिजली चमकने के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है। इस बारिश और आंधी का असर तापमान पर भी पड़ा। नतीजतन, राज्य का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहता है। चूरू में गुरुवार को अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं अगर आज की बात करें तो राजधानी जयपुर का तापमान 19 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। इसी तरह चूरू में 18-30, जोधपुर में 18-30, बीकानेर में 18-28, जैसलमेर में 17-28, उदयपुर में 16-28 और कोटा में 19-33 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत