Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

नवरात्रि और रमजान में आसमान में दिखा अद्भुत नजारा, चांद के नीचे छुपा वीनस

आसमान में कल अद्भुत नजारा देखने को मिला। हमारे ग्रह का सबसे बड़ा ग्रह शुक्र जब चांद के पास पहुंचा तो लोगों ने आसमान के इस अद्भुत नजारे को कैमरे में कैद कर लिया। आसमान में ऐसा दिखा जैसे चांद के नीचे बिंदी लगी हो। एक तो चमकीला चंद्रमा जिसके नीचे शुक्र छिपा हुआ है। यह नजारा शुक्रवार को दुनिया के कई हिस्सों में देखा गया क्योंकि ये दोनों खगोलीय पिंड एक-दूसरे के करीब आ गए। दोनों एक साथ आते प्रतीत होते हैं क्योंकि शुक्र चंद्रमा के पीछे दिखाई देता है और धीरे-धीरे चंद्रमा के अंधेरे पक्ष के पीछे गायब हो जाता है। हालांकि शुक्र आज शाम के आकाश में चमकीला है, हमारे ग्रह से निकटता के कारण चंद्रमा की चमक लगभग 250 गुना बढ़ गई है।

एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी इंडिया आउटरीच एंड एजुकेशन ने एक ट्वीट में कहा कि “आज शुक्र और चंद्रमा एक साथ देखे जाएंगे और दोनों ग्रह एक-दूसरे के करीब आएंगे।

कृपया ध्यान दें कि रमजान का महीना नए चंद्र चक्र में चंद्रमा के साथ निरंतर है और इसकी सतह का केवल नौ प्रतिशत से अधिक हिस्सा शुक्रवार को दिखाई देता है। इस दौरान चांद आधा ही दिखाई देता है। समय और तिथि के आधार पर, बढ़ता हुआ चंद्रमा तब शुरू होता है जब चंद्रमा अमावस्या के संयोग के बाद दिखाई देगा जब सूर्य और पृथ्वी चंद्रमा के विपरीत दिशा में होंगे। आज की घटना सिर्फ शुक्र ग्रह की नहीं होगी जो शाम के आसमान में होगी। मार्च के अंत में आकाश में पांच ग्रहों की एक साथ उपस्थिति होगी जो पृथ्वी और नंगी आंखों से दिखाई देंगे।

25 मार्च से 30 मार्च के बीच पांच ग्रहों को एक रेखा में देखा जा सकेगा जो हैं, अर्थात् बृहस्पति, बुध, शुक्र, यूरेनस और मंगल। आसमान में इन असामान्य ग्रहों का संकेत नजर आएगा। चूंकि मार्च के आखिरी दिन पांचों ग्रह एक-दूसरे की परिक्रमा करते हैं, इसलिए 28 मार्च को आप उन्हें साफ-साफ देख पाएंगे।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत