Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Rajasthan : जंगल के बीच बना है अन्नपूर्णा माता का ये मंदिर; राजपुर ग्रामवासियों ने मातारानी को ओढ़ाई 121 मीटर लंबी चुनरी

राजस्थान में बारां जिले के शाहाबाद जिले के राजपुर कस्बे से 3 किमी दूर जंगल में स्थित प्रसिद्ध कोटरागढ़ दरबार अन्नपूर्णा महारानी मंदिर में आज एक अलग ही नजारा देखने को मिला. राजपुर के लोगों द्वारा मातारानी को 121 मीटर लंबी चुनरी भेंट की गई। राजपुर शहर के हनुमान मंदिर में चुनरी चढ़ाने के लिए महिलाओं और युवतियों समेत बड़ी संख्या में ग्रामीण शामिल हुए और डीजे की धुन पर नाचते-गाते मंदिर मैदान पहुंचे. श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए शाहबाद पुलिस जाप्ता लाई है। मंदिर प्रसिद्ध पर्यटन स्थल कुंदखोह के पास है।

मंदिर राष्ट्रीय राजमार्ग 27 पर मुंडियार ग्राम पंचायत से 10 किमी दूर राजपुर ग्राम पंचायत में स्थित है। राजपुर शहर से 3 किमी दूर जंगल में बना एक विशाल अन्नपूर्णा महारानी मंदिर है। यह स्थान क्षेत्र के प्रसिद्ध कुंदखोह वाटर स्टेशन के निकट है। चारों तरफ हरियाली से भरा जंगल और मंदिर के पीछे सागौन के पेड़ और करीब 100 फीट पीछे गिरता पानी आपका ध्यान खींचेगा।

यह मंदिर करीब सौ साल पुराना बताया जाता है। बुजुर्गों का कहना है कि मातारानी वही करती हैं जो दरबार में आया हर उपासक चाहता है। वंश बढ़ाने वाली महामाई सूनी कोख भी भर देती हैं। अन्नपूर्णा कोटरागढ़ के प्रधान पुजारी संतोष वैष्णव ने कहा है कि मंदिर को लेकर कई कहानियां प्रचलित हैं.

उदाहरण के लिए, मैया रानी ने एक 75 वर्षीय महिला की कोख भरकर उसकी उर्वरता को बढ़ाया, जिसके बाद संतान की आस में श्रद्धालु मैया के दरबार में धोक लगाने दूर -दूर से आते हैं। जंगल के बीच होने के बावजूद मंदिर के मैदान में आने वाले भक्तों के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। हालांकि, शाम की आरती के बाद कोई भी मंदिर के अंदर नहीं रहता है। मंदिर का रखरखाव तीन समुदायों द्वारा किया जाता है

कोटरागढ़ दरबार अन्नपूर्णा महारानी मंदिर राजपुर, बेहटा और तेलनी के तीन गांवों द्वारा बनाए रखा जाता है। इसके लिए एक कमेटी का गठन किया गया है। जो मंदिर परिसर के नाम उपलब्ध जमीन के ज्वारे से समस्त खर्चों का निष्पादन करती है। मंदिर की चल-अचल संपत्ति की देखरेख की जिम्मेदारी भी इसी समिति की है।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत