Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट पदों पर भर्ती; अप्लाई करने के लिए होनी चाहिए ये डिग्री

ITI में 10वीं पास करने के बाद रेलवे में नौकरी का सपना देखने वाले युवाओं के लिए एक अच्छा संदेश है. रेलवे ने डिप्टी के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। आवेदन प्रक्रिया 7 अप्रैल से शुरू होकर 6 मई 2023 तक चलेगी। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rrcjaipur.in या nwr.indianrailways.gov.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं। यह परियोजना उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा की गई थी। कुल 238 रिक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं, जिनमें से 120 पद सामान्य वर्ग के लिए, 36 ओबीसी के लिए, 18 एसटी के लिए और 36 एससी के लिए आरक्षित हैं।

आवेदन के लिए आवश्यक योग्यता

असिस्टेंट लोको पायलट के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार का 10वीं पास होना अनिवार्य है। इसके साथ ही उम्मीदवार के पास पावर इंजीनियरिंग आदि में आईटीआई की डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा – आवेदक की आयु 42 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। वहीं, ओबीसी वर्ग के लिए आयु सीमा 45 वर्ष और एससी व एसटी वर्ग के लिए 47 वर्ष निर्धारित की गई है।

कितना होगा आवेदन शुल्क ? – सभी कैटेगरी के आवेदकों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है, यानी किसी भी कैटेगरी के आवेदकों को आवेदन फीस नहीं देनी होगी।

इस तरह होगा चयन

उम्मीदवारों का चयन सीबीटी टेस्ट के जरिए किया जाएगा। जो परीक्षा पास करना चाहते हैं उन्हें दस्तावेजों की मेडिकल जांच के लिए बुलाया जाएगा। इस भर्ती के बारे में अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवार प्रकाशित आधिकारिक अधिसूचना का उल्लेख कर सकते हैं।

रेलवे भर्ती 2023 आवेदन कैसे करें

  • अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट rrcjaipur.in पर जाएं.
  • यहां GDCE ऑनलाइन एप्लीकेशन के लिंक पर क्लिक करें. (एक्टिव होने के बाद)
  • अब न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें.
  • मेल आईडी, फोन नंबर और जन्म तिथि दर्ज कर पंजीकरण करें.
  • अब आवेदन शुरू करें और मांगी गई जानकारी को दर्ज करें.
  • सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स अपलोड करें और सबमिट करें.
liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत