Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

दूसरे व्यक्तियों से चाहिए सम्मान तो इस तरह की आदतों को अपने पर्सनैलिटी में कर लें शामिल

रिस्पेक्ट हर किसी को अच्छी लगती है। फिर वो चाहे परिवार में हो या फिर अपने वर्कप्लेस पर। लेकिन कुछ लोग अच्छे पदों पर आसीन हो सकते हैं, लेकिन लोग उनका सम्मान नहीं करते। उसकी बातों को गंभीरता से नहीं लेते। ऐसे में उन्हें मनाना मुश्किल हो जाता है। अगर आप चाहते हैं कि लोग आपकी इज्जत करें तो इन गुणों को अपने व्यक्तित्व में शामिल करें।

फिजिकल अपीयरेंस हो इंप्रेसिव
“फर्स्ट इम्प्रैशन इज लास्ट” सबसे पहले, आप खुद को कैसे प्रेजेंट करते हैं यह महत्वपूर्ण है। हर कोई अच्छे कपड़े पहने व्यक्ति से बात करना चाहता है। अगर आप कपड़ों को पहनने के मामले में लापरवाही करते हैं तो हो सकता है आपकी रिस्पेक्ट कम हो।

भावनाओं पर नियंत्रण रखें
जब भी आप किसी से बात करना चाहें तो अपनी भावनाओं पर क़ाबू रखें। गुस्से में जोर से बोलना या खुशी से उछलना ठीक है। लोगों से आमने-सामने बात करते समय अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें। इससे आपकी राय सकारात्मक होगी और जब आप ठीक से सुनेंगे तो लोग आपकी इज्जत करने लगेंगे।

टाइम का रखे ध्यान
आपका समय बहुत कीमती है। जब आप दूसरों को यह स्पष्ट करते हैं, तो लोग आपका और आपके समय का सम्मान करने लगते है

रिएक्ट करने और कमेंट पास करने से बचें
हर किसी के बाजार में बहुत जल्दी कूदने से बचें और अपने मन की बात कहें। केवल तभी प्रतिक्रिया दें जब कोई विशेष रूप से इसके लिए कहे। इससे लोग आपकी राय पर ध्यान देंगे और वे आपका सम्मान करेंगे।

कम बोलो
ज्यादा बोलने वाले लोग अक्सर बिना सोचे-समझे बोल जाते हैं। जिसकी वजह से उनकी किरकिरी होती है। हमेशा कम बोले और सोच समझ कर ही बात बोलें।

कॉफिंडेस के साथ बात करें
सामने वाले से बात करने में खुद पर पूरा भरोसा रखें। ताकि आपके शब्दों में वह विश्वास झलके। यह रवैया आपको सम्मान दिलाने में मदद करेगा।

निजी और पेशेवर जीवन में नियम बनाएं
ऑफिस हो या घर, मर्यादा रखें। ताकि कोई आपकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में न देखे और आसानी से आपकी बेइज्जती ना कर पाए।

लोगों को इंप्रेस ना करें
अगर आप चाहते हैं कि आपकी पर्सनैलिटी अच्छी हो तो हर किसी को खुश करने की कोशिश न करें। अपने काम से मतलब रखने वाले लोगों की तरफ लोग खुद ही इंप्रेस होते है और उनकी रिस्पेक्ट करते हैं।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत