Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

समर वेकेशन में जरूर करें ऋषिकेश की यात्रा; सफर बन जाएगा यादगार

देवभूमि उत्तराखंड देश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों ने अपने दर्शनीय स्थलों की सूची में ऋषिकेश को शामिल किया है। यदि आप गर्मियों में गतिविधियों का आनंद लेना चाहते हैं, तो आप ऋषिकेश जा सकते हैं। जाने से पहले, यदि आप अपनी यात्रा को यादगार बनाना चाहते हैं, तो सूची में कुछ गतिविधियाँ जोड़ें।

1) फ्लाइंग फॉक्स

इस कार्यक्रम में एक साथ 3 लोग भाग ले सकते हैं। इसे पूरा होने में 45-60 मिनट का समय लगता है। यह घटना मस्ती और उत्साह से भरी है। इस प्रक्रिया के दौरान, आप एक तार से जुड़े होते हैं।

2) पेंटबॉल 

यह एक मजेदार खेल है जहां आपको गति और रणनीति बनाए रखनी होती है। ऋषिकेश में मौजूद पेंटबॉल एक्टिविटी एक तरह की छुपन छुपाई है। इस टीम बिल्डिंग एक्टिविटी का मजा एक बार जरूर लें।

3) क्लिफ जम्पिंग

अगर आप ऋषिकेश में राफ्टिंग करने जा रहे हैं तो इस गतिविधि का आनंद लें। इस घटना में आप पानी के किनारे से पानी में कूदेंगे। यह करीब 30 से 40 फुट ऊंचा होता है।

4) कायाकिंग 

कयाकिंग ऋषिकेश में लोकप्रिय है। इस सेवा का आनंद लेने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। इन नावों को इस तरह डिजाइन किया गया है कि वे तेज बहाव वाली नदियों में नेविगेट कर सकें। इसलिए ऋषिकेश में बहती गंगा के साथ इस काम को करने का आनंद ही अलग है।

5) कैम्पिंग 

ऊंचे पहाड़ों के बीच बहने वाली नदियों के किनारे डेरा डालना कोई सिनेमाई अनुभव नहीं है। अगर आप पार्टनर के साथ सफर कर रहे हैं तो रात के समय तारों से भरे खुले आसमान को देखें। यह एक जादुई दुनिया की तरह लग सकता है।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत