Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Cancer Prevention : इन आदतों के कारण बढ़ रहा है कैंसर का खतरा

Cancer Day: विश्व कैंसर दिवस 4 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। हर साल, सैकड़ों हजारों लोग किसी न किसी प्रकार के कैंसर से मर जाते हैं। कैंसर का खतरा इतना बढ़ गया है कि यह एक महामारी की तरह है। हालांकि कैंसर का कोई एक कारण नहीं है, लेकिन जीवनशैली में बदलाव अक्सर कैंसर का कारण बनते हैं। जिनके बारे में सभी को पता होना चाहिए।

व्यायाम की कमी
व्यायाम आज की जीवनशैली का सबसे कम महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। क्योंकि फेफड़ों का कैंसर और अन्य कैंसर होते हैं। व्यायाम का मतलब बहुत अधिक व्यायाम करना नहीं है, बल्कि दिन में आधा घंटा बगीचे में काम करना भी व्यायाम हो सकता है।

मोटापा
मोटापे के कारण कई लोगों को कैंसर होने का खतरा होता है। अधिकांश स्तन कैंसर, पेट के कैंसर, आंत के कैंसर, अग्नाशय के कैंसर, किडनी कैंसर के ज्यादातर शिकार लोग मोटापे से ग्रस्त हैं। शरीर में एक्स्ट्रा फैट सेल्स ओएस्ट्रोजन और इंसुलिन को बनाता है। जिससे कैंसर के कारण जन्म लेते हैं

खाने की गलत आदतें
भले ही लोग खाना जानते हों। लेकिन आमतौर पर लोग तले हुए खाने को पैकेज में खाना पसंद करते हैं। कैंसर के खतरे को कम करते समय आहार में फलों और सब्जियों को शामिल करना चाहिए। हरी सब्जियां, अनाज, बीन्स जरूर शामिल करें। इसके ऊपर थोड़ा मीट और रेड मीट भी डालें।

धूप से होता है स्किन कैसर
यदि आप धूप में बहुत अधिक समय बिताते हैं, तो आपको त्वचा का कैंसर हो सकता है। टैनिंग से सिर्फ खूबसूरती ही नहीं सेहत भी खराब होती है। अगर आपको धूप में निकलना ही है, तो बस कुछ सावधानियों के साथ धूप में जाएं। मसलन, सनस्क्रीन लगाएं, छाता लगाएं, धूप में न बैठें। साथ ही अपनी आंखों को धूप के चश्मे से सुरक्षित रखें।

शराब पीना और धूम्रपान करना
शराब का सेवन और धूम्रपान कैंसर के प्रमुख कारण हैं। नतीजतन, आप न केवल खुद को बल्कि अपने आसपास के लोगों को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं। स्मोकिंग से फैलने वाला धुआं दूसरे लोगों में भी लंग कैंसर का खतरा बना देता है।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत