Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

मैरिड लाइफ को बनाना चाहते हैं मजेदार तो शादीशुदा जिंदगी में पत्नी को खुश करने के लिए करें ये काम

कपल्स अक्सर शिकायत करते हैं कि उनकी शादीशुदा जिंदगी बोरिंग हो गई है। जिसकी वजह से कई बार वो एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की ओर भी बढ़ जाते हैं। यदि आपके वैवाहिक जीवन में प्रेम नहीं है तो पत्नी की कमियां निकालने के बजाय अपने व्यवहार में सुधार करें। पतियों को लगता है कि महिलाओं को वह करने के लिए अकेला छोड़ दिया जाता है जो उन्हें भाता है। यहाँ विचार पत्नियों के सुख और इच्छा को नष्ट कर देता है और वे अपना कार्य केवल विवाह सम्बन्ध में ही करती हैं। विवाह या प्रेम में उसका विश्वास नष्ट हो गया है। अगर आप भी पत्नी से वैसा ही प्यार, वात्सल्य और दुलार चाहते हैं तो हर पति को इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

हर समय अपनी पत्नी के पक्ष में रहें
शादी एक पवित्र बंधन है। यह भारतीय समाज में जीवन भर के लिए गारंटी है। महिला के सुख-दुख में उसके साथ डटे रहें। भले ही आपके पास उसकी समस्या का समाधान न हो, लेकिन सब ठीक हो जाएगा ऐसा कहने मात्र से मानसिक शक्ति मिलती है। यदि आप और आपकी पत्नी कठिन समय से गुज़रे हैं (या तो परिवार में या समुदाय में), तो आप उनके व्यवहार में एक बड़ा अंतर देख सकते हैं

खुश रहना सिर्फ उसका काम नहीं है
पति-पत्नी का रिश्ता बराबर होता है। अगर आप पत्नी को केवल खुश करने की चाबी समझते हैं, तो आप गलत हैं। यदि आप अपनी स्थिति को सुधारना चाहते हैं तो आप प्रेम से बोलें और यदि आपकी स्थिति ठीक नहीं है तो आप अपनी पत्नी से नाराज रहेंगे। आम भारतीय घरों में भी यही देखने को मिलता है। अगर आप अपने वैवाहिक जीवन में अविवाहित रहना चाहते हैं तो इस दूसरे प्रकार से बचें। अपनी तरह से स्थिति को बदलने के बजाय, महिला को वैसे ही रहने दें और उसकी खुशी और असंतोष को समझें

बदलने की कोशिश मत करो
एक लड़की अपने परिवार और घर को छोड़कर आपके साथ रहने के लिए आई थी। ऐसे में अगर आप उसके किसी भी चरित्र और उसके पूरे चरित्र को बदलने की कोशिश करेंगे तो रिश्ते में दूरियां आने लगेंगी। हर इंसान में अच्छाई और बुराई होती है। देखें आप किससे शादी करेंगे। ऐसे में किसी महिला को अपना रवैया और सब कुछ बदलने के लिए न कहें।

प्यार महत्वपूर्ण है
अगर आप प्यार और वैवाहिक संबंध बनाए रखना चाहते हैं तो परिवार और बच्चों के कामकाज के बीच यकीन मानिए वह हैरान रह जाएंगे। शादी कितनी भी पुरानी क्यों न हो, उसे बाहर ले जाना, साथ में मूवी देखना और उपहार देना न भूलें। साथ ही अपने पार्टनर के साथ दिल में प्यार बनाए रखें।

कभी-कभी अपनी पत्नी पर खर्च करना
परिवारों में अक्सर महिलाएं पूरे परिवार के खर्च और आर्थिक सुरक्षा के लिए जिम्मेदार होती हैं। वह अपने ऊपर एक पैसा भी खर्च नहीं करना चाहती, इसलिए जरूरी है कि पत्नी के लिए बचत और जरूरी खर्चों में से पैसा निकाला जाए। इसलिए चाहे वह छोटा ही क्यों न हो, उसे गिफ्ट या शॉपिंग पर खर्च करें। यह आपके वित्त को प्रभावित नहीं करेगा और यह आपके रिश्ते में प्यार और रोमांस को जीवित रखेगा।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत