Search
Close this search box.

गांधी दर्शन कुंभ में गांधीवादी विचारकों का हुआ समागम

-गांधी के विचारों के सतत् प्रसारण का आव्हान

कोटा 27 सितम्बर। शांति एवं अहिंसा निदेशालय के तत्वावधान में बुधवार को गांधी दर्शन कुंभ कार्यक्रम का आयोजन बूंदी रोड स्थित एक रिसोर्ट में किया गया। इस अवसर पर प्रदेश के विभिन्न जिलों से गांधीवादी विचारकों का एकत्रीकरण हुआ।

शांति एवं अहिंसा निदेशालय के निदेशक मनीष शर्मा ने आह्वान किया कि गांधी जी के दर्शन और संदेशों को जन-जन तक पहुंचाने का जो बीड़ा उठाया है, वह गांधीवादी विचारकों और प्रेरकों के माध्यम से सतत् व्यापक रहे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गांधी दर्शन को समर्पित शांति एवं अहिंसा निदेशालय की पहल देश में अनूठी है। गांधी दर्शन पर आधारित जन कल्याणकारी योजनाओं से प्रदेशवासी लाभान्वित हो रहे हैं।

उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष एवं गांधी दर्शन समिति के संयोजक पंकज मेहता ने गांधी के सिद्धांतों को रेखांकित करते हुए कहा कि गांधी जी ने सत्य और अहिंसा के बल पर आजादी की लड़ाई लड़ी और देश को आजाद कराया। उन्होंने कहा कि गांधी जी के सिद्धान्त वर्तमान दौर में भी जहां हिंसा और असत्य जैसी प्रवृत्तियों का बोलबाला है, अधिक प्रासंगिक हैं। उन्होंने संभागीयों से गांधी दर्शन को आत्मसात् कर उनके संदेश जन-जन तक पहुंचाने का आव्हान किया।

जिला कलक्टर ओपी बुनकर ने अपने संबोधन में कहा कि आज देश को सबसे ज्यादा जरूरत शांति और अहिंसा की है। भारत को विदेशों में गांधी के देश के रूप में जाना जाता है। उन्होंने कहा कि गांधी दर्शन पर आयोजित किए गए विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से गांधी दर्शन का व्यापक प्रचार-प्रसार हुआ एवं गांधी के विचार जन-जन तक पहुंचेंगे। कार्यक्रम के नोडल अधिकारी सीईओ जिला परिषद ममता तिवाड़ी ने स्वागत उद्बोधन में कहा कि गांधी दर्शन पर आधारित इन आयोजनों में एक परिवार जैसा वातावरण निर्मित किया है। उन्होंने कहा कि शांति अहिंसा निदेशालय के तत्वावधान में गांधी जी के दर्शन को प्रसारित करने का अभूत पूर्व कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि शांति का वातावरण बनाने का कार्य एक दिन का नहीं बल्कि सतत् प्रक्रिया है।

इस अवसर पर वरिष्ठ गांधीवादी चितंक एवं विचारक नरेश विजयवर्गीय, गांधी जीवन दर्शन समिति के सह संयोजक संदीप दिवाकर सहित विभिन्न जिलों से आये गणमान्यजनों ने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन पुरूषोत्तम शर्मा ने किया।

ये भी पढ़े : डोल मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान मतदाता जागरूकता का दिया सन्देश

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत