Search
Close this search box.

राजस्थान में मानसून के विदा होने के बाद सर्दी ने दी दस्तक, तापमान में रात-दिन में 20 डिग्री का अंतर, बंद हुए कूलर-पंखे

मानसून की विदाई के साथ ही सर्दी राजस्थान में पहुंच गई है. कई शहरों में रात को तापमान कम होने लगा है. लेकिन दिन में तापमान स्थिर है. ऐसे में दिन और रात में काफी अंतर हो जाता है. कई शहरों में दिन और रात के पारे में 22 डिग्री तक का अंतर देखा गया है। सीकर में न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. जैसलमेर में अधिकतम तापमान 40 डिग्री दर्ज किया गया. गुरुवार को 12 शहरों में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री से नीचे गिर गया. यही कारण है कि इन शहरों में रेफ्रिजरेटर और कूलर-पंखे भी बंद हो गए।

मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि एक-दो दिन में भारत के पहाड़ों पर एक नया पश्चिमी विक्षोभ बनेगा। इसके चलते गिलगित बाल्टिस्तान, कश्मीर और लद्दाख में बारिश होने की संभावना है. इस प्रक्रिया के बाद उत्तर भारत से फिर से ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो जाएंगी। पंजाब, हरियाणा और राजस्थान समेत कुछ राज्यों में हल्की गर्मी पड़ सकती है।

जयपुर मौसम केंद्र की रिपोर्ट पर नजर डालें तो बीती रात सबसे ठंडा स्थान सीकर जिला रहा जहां न्यूनतम तापमान 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सीकर के अलावा हनुमानगढ़, चूरू, करौली में भी बीती रात न्यूनतम तापमान 20 डिग्री से नीचे रहा. शेखावाटी के ग्रामीण इलाकों में तापमान गिरने से रात में पंखों का उपयोग बंद हो गया और लोग गर्म कपड़े पहनने लगे। फलोदी को छोड़कर सभी जगह रात का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से नीचे है। सबसे कम तापमान राजधानी जयपुर में 22.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जयपुर के ग्रामीण इलाकों में भी रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई है. जयपुर के अलावा कोटा, चित्तौड़गढ़, पाली और गंगानगर में न्यूनतम तापमान गिरकर 21-22 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया.

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इस बात की पूरी संभावना है कि मानसून उत्तर भारत से दूर चला जाएगा और पश्चिमी विक्षोभ (डब्ल्यूडी) धीरे-धीरे काम करेगा। जल्द ही एक-दो दिन में WD उत्तर भारत में काम करेगा। इसका प्रभाव गिलगित बाल्टिस्तान, कश्मीर और लद्दाख के क्षेत्रों में महसूस किया जाएगा। इस प्रक्रिया से यहां बारिश हो सकती है. बारिश के बाद जैसे-जैसे सिस्टम यहां से दूर जाएगा, ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलेंगी, जिससे राजस्थान समेत भारत के उत्तरी हिस्सों में तापमान बढ़ सकता है।

राजस्थान में मौसम की स्थिति को देखते हुए अगले 4-5 दिनों तक मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है। इससे दिन और रात के बीच तापमान में उतार-चढ़ाव हो सकता है। उत्तरी राजस्थान में स्थित गंगानगर और हनुमानगढ़ के अलावा, चूरू, सीकर और झुंझुनू में रात के तापमान में हल्की गिरावट हो सकती है। पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर और जालौर जिलों में दिन के दौरान तापमान में मामूली वृद्धि हो सकती है।

ये भी पढ़े : शुक्रवार, 6 अक्टूबर 2023 ई-पेपर

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत