Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

गाजा पट्टी से आज इजरायल की तरफ रॉकेट अटैक, आतंकवादियों ने इजरायली क्षेत्र में की घुसपैठ

आज गाजा पट्टी से इजराइल की ओर कई रॉकेट दागे गए. इस हमले से कई लोगों की मौत हो गई. इसके बाद इजरायल में चेतावनी वाले सायरन बजने लगे। आर्मी ने युद्ध की घोषणा कर दी हैं। कुछ इलाकों में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन चल रहा है. इसकी पुष्टि समाचार एजेंसी एएफपी के एक रिपोर्टर ने की. उन्होंने बताया कि सुबह करीब साढ़े छह बजे गाजा पट्टी में कई स्थानों से रॉकेट दागे गए। हमें आपको बताना होगा कि हमास के आतंकियों ने कई लोगों को बंधक बना लिया है.

टाइम्स ऑफ इज़राइल के अनुसार, विपक्षी नेता यायर लैपिड को प्रधान मंत्री के सैन्य सचिव एवी गिल से एक अपडेट प्राप्त हुआ। “इज़राइल आपातकाल की स्थिति में है”; लैपिड की कंपनी ने एक बयान में कहा। विपक्षी नेता ने हमास के खिलाफ निर्णायक सैन्य कार्रवाई का भी आह्वान किया। इज़रायली सेना ने शहर के दक्षिण और केंद्र में एक घंटे से अधिक समय तक चेतावनी वाला अलार्म बजाया। लोगों को एयरपोर्ट के आसपास ही रहने को कहा गया है. “गाजा पट्टी से कई आतंकवादी इज़राइल के क्षेत्र में प्रवेश कर चुके हैं”;

मध्य इज़राइल में एक घर पर रॉकेट गिरने से 70 वर्षीय महिला की हालत गंभीर है। एक अन्य मामले में, डॉक्टरों ने कहा कि एक 20 वर्षीय व्यक्ति पिटाई के बाद गंभीर रूप से घायल हो गया। वहीं, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने घोषणा की है कि हिंसा के चलते जल्द ही प्रधानमंत्री सुरक्षा बलों को बुलाएंगे. फिलहाल कोई भी इन सशस्त्र हमलों की जिम्मेदारी नहीं ले रहा है। इज़राइल ने 2007 से गाजा पट्टी पर सख्त प्रतिबंध लगा दिए हैं, जब आतंकवादी समूह हमास सत्ता में आया था। तब से, फिलिस्तीनी और इजरायली सेना ने कई विनाशकारी युद्ध लड़े हैं। सितंबर में दोनों देशों के बीच तनाव लगातार बढ़ता गया।

इजरायल ने दो सप्ताह के लिए गजान श्रमिकों के लिए सीमा बंद कर दी थी। इसके बाद कई प्रदर्शन किये गए। प्रदर्शनकारियों ने टायरों में आग लगा दी और इजरायली सैनिकों पर पत्थर और मोलोटोव कॉकटेल फेंके। सेना ने गोलियों और आंसू गैस से जवाब दिया. 28 सितंबर को मार्ग फिर से शुरू होने से 23 मिलियन लोगों को शांति की उम्मीद जगी। मई में गाजा पर इजरायली हवाई हमले और रॉकेट हमले हुए, जिसमें 34 फिलिस्तीनी और एक इजरायली मारे गए। इज़रायली और फ़िलिस्तीनी अधिकारियों के अनुसार, इस वर्ष लड़ाई में कम से कम 247 फ़िलिस्तीनी, 32 इज़रायली और दो विदेशी मारे गए हैं। ज्यादातर मौतें वेस्ट बैंक में हुईं, जिस पर 1967 के अरब-इजरायल संघर्ष के बाद से इजरायल ने कब्जा कर रखा है।

ये भी पढ़े : सिक्किम में आयी बाढ़ से 7 सैनिक सहित 56 लोगों की मौत, 142 अभी भी लापता, 3 हजार पर्यटक फंसे

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत