Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

बैंक ऑफ बड़ौदा पर RBI का बड़ा एक्शन, मोबाइल ऐप ‘बॉब वर्ल्ड’ पर नए ग्राहक जोड़ने से तत्काल प्रभाव से लगाई रोक

बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) के लाखों ग्राहकों के लिए बड़ी जरूरी खबर है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) पर उसके मोबाइल ऐप ‘BoB वर्ल्ड’ के जरिए नए ग्राहक जोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसका मतलब यह है कि नए ग्राहक अब इस BoB ऐप से नहीं जुड़ पाएंगे. हालाँकि, इसका असर बैंक ऑफ बड़ौदा के पुराने ग्राहकों पर नहीं पड़ेगा क्योंकि रिज़र्व बैंक ने यह सुनिश्चित करने की कोशिश की है कि “बॉब वर्ल्ड” के पुराने ग्राहकों को किसी भी दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

यह बैंक ऑफ बड़ौदा के उन ग्राहकों पर लागू होता है जिनका बैंक में खाता है लेकिन वे “बॉब वर्ल्ड” से जुड़े नहीं हैं। ऑनलाइन बैंकिंग के अलावा, इस बैंकिंग एप्लिकेशन में उपयोगकर्ताओं को पेमेंट, टिकट, आईपीओ पंजीकरण आदि से संबंधित भुगतान की सुविधा मिलती है।

आरबीआई ने कहा कि ग्राहकों द्वारा ऐप के इस्तेमाल के तरीके को लेकर कुछ चिंताओं के कारण यह कदम उठाया गया है। RBI के एक बयान के अनुसार, “भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग अधिनियम, 1949 की धारा 35A के तहत अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए,बैंक ऑफ बड़ौदा को ‘बॉब वर्ल्ड’ मोबाइल ऐप पर और ग्राहकों जोड़ने से की प्रक्रिया को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का निर्देश दिया है। “बैंक के ग्राहकों को ‘बॉब वर्ल्ड’ प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए कोई भी कदम तभी उठाया जाएगा जब बैंक पहचानी गई खामियों को दूर कर लेगा और आरबीआई की संतुष्टि के लिए प्रक्रियाओं को मजबूत कर लेगा।

ये भी पढ़े : राजस्थान सहकारी भर्ती बोर्ड की तरफ से बैंक में सरकारी नौकरी पाने का मौका, जल्द करें अप्लाई, जानें आवेदन से जुड़ी जरूरी जानकारी

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत