Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

500 अंक गिरा सेंसेक्स, इजरायल हमास युद्ध से बाजार में बेचैनी, लगातार छठे दिन भारतीय बाजार गिरावट के साथ बंद

इस हफ्ते भारतीय शेयर बाजार लगातार दूसरे दिन भारी गिरावट के साथ बंद हुआ। बैंकों और मिड और स्मॉल कैप में भारी बिकवाली के कारण भारतीय शेयर बाजार लगातार छठे सत्र में गिरे। इजराइल और हमास के बीच युद्ध से बाजार चिंतित है. हालांकि सुबह बाजार हरे निशान में खुला, लेकिन दोपहर में बाजार में गिरावट देखी गई। आज के सत्र के अंत में बीएसई सेंसेक्स 522 अंक गिरकर 64,049 अंक पर बंद हुआ, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध निफ्टी सूचकांक 160 अंक की गिरावट के साथ 19,122 अंक पर पहुंच गया।

इजराइल और हमास के बीच युद्ध खत्म होने का कोई रास्ता नहीं दिख रहा है. ऐसी आशंका है कि युद्ध पश्चिम एशिया के अन्य देशों में फैल जाएगा, जिसका डर शेयर बाजार को है। अगर ऐसा हुआ तो तेल की कीमत बढ़ सकती है. इसी समय, अमेरिकी ट्रेजरी बॉन्ड पर यील्ड 5 फीसदी के पार जा पहुंचा है। इसी वजह से बाजार पर दबाव है. संयुक्त राज्य अमेरिका में, ब्याज दरें बढ़ने का जोखिम भी बना हुआ है।

आईटी, बैंकिंग, फार्मा, एफएमसीजी, ऊर्जा, मीडिया, हेल्थकेयर, ऑयल एंड गैस और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स सेक्टर्स के शेयरों में गिरावट देखने को मिली। जबकि केवल मेटल्स सेक्टर के शेयर हरे निशान में बंद हुए. पीएसयू बैंक इंडेक्स चढ़ा. हालाँकि, निफ्टी सूचकांक 320 अंक गिरकर 42,832.8 पर बंद हुआ। शेयर बाजार में गिरावट के कारण बीएसई का बाजार पूंजीकरण फिर गिर गया। आज बंद होने तक बीएसई का कुल बाजार पूंजीकरण 309.33 लाख करोड़ रुपये था, जबकि पिछले सत्र में यह 311.30 लाख करोड़ रुपये था, यानी आज निवेशकों को 2 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत