Search
Close this search box.

पुराने टीवी के पिच्चर ट्यूब में होता है कीमती पदार्थ कहकर सीकर में ढाई लाख की ठगी

सीकर की रानोली पुलिस ने एक जालसार को गिरफ्तार किया है. यह ठग पुराने टीवी की माइक्रो ट्यूब को कीमती बताकर लोगों से ठगी करता था। आरोपी ने टीवी की एक लैंप ट्यूब किसी को 2.50 लाख रुपये में बेच दिया कि ये कहकर कि बाद में वो इसे पांच लाख रुपये में विकवा देगा. आरोपी सोहनलाल बायर्न फिलहाल जेल में है.

सीकर के रानोली थाने से मिली जानकारी के अनुसार 15 जून को पूरणमल निवासी रानोली ने रिपोर्ट दर्ज करवाई कि उसकी गुरुकृपा मार्केट में दुकान है। कलश बावरिया नाम का युवक दुकान पर कपड़े खरीदने आया। ऐसे में पूर्णमल की उससे जान पहचान हो गई। कलश बावरिया उसे आभावास शहर ले गया और कहा कि 2.50 लाख में माइक्रो टेलीविजन खरीदो, 5 लाख में बेचूंगा। वहां कैलाश ने सोहनलाल बावरिया से ट्यूब दिलवा दी। अगले दिन कैलाश का फोन बंद आने लगा. पुलिस ने मामले की रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू की, जिसके बाद पुलिस ने मामले में 31 वर्षीय सोहनलाल बावरिया निवासी सिरसला जोहरा को गिरफ्तार कर लिया.

अब आरोपी से पूछताछ की जा रही है कि उसके साथ कौन था और क्या हुआ। माइक्रोट्यूब टीवी के नाम पर लाखों रुपए की ठगी के मामले में रानोली पुलिस ने करीब एक माह पहले संदिग्ध को गिरफ्तार किया था. वहीं, पुलिस ग्रुप के आखिरी संदिग्धों की तलाश कर रही है।

जब हमने इस विषय पर विशेषज्ञों से बात की तो उन्होंने कहा कि टेलीविजन पुराने जमाने का है। अंदर, एक बैंगनी तरल प्रकाश बल्ब और टेलीविजन सर्किट, साथ ही सर्किट को ठंडा करने के लिए उपयोग की जाने वाली कैथोड बोर्ड पर बल्ब में कुछ रंगीन लिक्विड भरा जाता था। बाद में टेक्नोलॉजी के विकास के साथ इन टेलीविज़न का उत्पादन बंद कर दिया गया। अपराधियों ने इसी मौके का फायदा उठाया और धोखाधड़ी की वारदात को अंजाम देते हुए कहा कि इस लिक्विड और पुराने टीवी को दुर्लभ और कीमती बताकर हजारों रुपये में बेचा जा रहा है.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत