Search
Close this search box.

CISF की तर्ज पर राजस्थान में होगा रिस्फ का गठन, सीएम गहलोत ने दी मंजूरी

राजस्थान सरकार ने औद्योगिक सुविधाओं की सुरक्षा को लेकर एक अहम फैसला लिया है. इस लिहाज से सरकार का इरादा बड़ी संख्या में भर्ती करने का है. राजस्थान औद्योगिक संरक्षण एजेंसी की स्थापना राज्य में औद्योगिक क्षेत्र की सुरक्षा के लिए की गई थी। इस संबंध में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस योजना को मंजूरी दे दी है. राजस्थान औद्योगिक सुरक्षा बल में तीन सेनाओं का गठन किया गया है। इन बलों का मुख्यालय भिवाड़ी, चित्तौड़गढ़ और बालोतरा में होगा। इनका गठन केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के मॉडल पर किया गया है।

भिवाड़ी बटालियन के अधिकार क्षेत्र में जयपुर, अजमेर, सीकर, अलवर, झुंझुनू, भरतपुर, दौसा, टोंक, सवाई माधोपुर, करौली और धौलपुर जिले आते हैं। इनमें से 381,694 कंपनियों और इकाइयों ने पंजीकरण कराया। चित्तौड़गढ़ बटालियन की भीलवाड़ा, उदयपुर, कोटा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, झालावाड़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बारां और बूंदी जिलों में 239,339 पंजीकृत डिवीजन हैं।

गहलोत ने तीनों सेनाओं के लिए कुल 3,072 नए पद सृजित करने पर सहमति जताई. इसमें एक बटालियन कमांडर, एक डिप्टी कमांडर, 10 डिप्टी कमांडर, 9 कंपनी कमांडर, 45 प्लाटून कमांडर, 200 पुलिस प्रमुख और 734 पुलिस अधिकारी, एक सहायक लेखाकार, एक कनिष्ठ लेखाकार, एक प्रशासनिक सहायक, एक सूचना सहायक, एक डॉक्टर, एक नर्स, दो सहायक, एक सहायक शामिल हैं।

गहलोत ने सेना को विभिन्न वाहन, फर्नीचर आदि उपलब्ध कराने के लिए 21 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया। इस शक्ति से राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी के पास एक सुरक्षित वातावरण होगा। इससे राज्य में उद्योग के विकास को गति मिलेगी. गौरतलब है कि इससे पहले गहलोत ने राजस्थान औद्योगिक सुरक्षा बल के गठन की घोषणा की थी.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत