Search
Close this search box.

जयपुर SMS हॉस्पिटल में बिल्लियों के आतंक से मरीज परेशान, मरीजों को संक्रमण का खतरा

राजस्थान की राजधानी जयपुर के सवाई मान सिंह अस्पताल में प्रदेश समेत देशभर से रोजाना हजारों मरीज इलाज के लिए आते हैं. लेकिन इस अस्पताल में हाल ही में एक हादसा हो गया. ऐसे लोग हैं जो अस्पताल के वार्डों की दुर्दशा के शिकार हैं। कभी वॉर्ड में पानी भरा रहता है तो कभी हम साफ-सफाई को लेकर शिकायत करते हैं। आज यहां इलाज के लिए आने वाले मरीजों और उनके परिजनों को नई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

दरअसल, अस्पताल के जनरल वार्ड में बिल्ली ने हंगामा मचा दिया। यहां, बिल्लियां झुंड में चलती हैं, भोजन छीनती हैं और एक- दूसरे पर टूट पड़ती हैं। अस्पताल के मरीज़ और उनके प्रियजन बिल्लियों की लड़ाई से डरते हैं। अस्पताल के मरीजों ने बताया कि अस्पताल की एसएमएस सेवा में कुत्तों-बिल्लियों का आना-जाना आम बात है। अभी तक मरीज की चिंता पर प्रशासन की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

अस्पतालों में आवारा जानवरों की मौजूदगी से अस्पताल में भर्ती मरीजों में संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। इसके अलावा मरीजों पर जानवरों के हमला करने का खतरा भी हमेशा बना रहता है। मरीजों के रिश्तेदारों की सुरक्षा खतरे में है क्योंकि सुरक्षा अधिकारी उन्हें सेवा तक पहुंच से वंचित कर देते हैं। कुछ दिन पहले बारिश के कारण अस्पताल में पानी भर गया था, जिसके बाद मरीजों को दूसरे अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया था.

राजस्थान में मानसून के दौरान भारी बारिश के कारण एसएमएस अस्पताल समेत कई अस्पतालों में पानी की शिकायत हो गई. जब यह खबर सामने आई तो स्वास्थ्य मंत्री ने समस्या का समाधान करने के बजाय जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया था। उन्होंने सरकारी व्यवस्था का बचाव करते हुए कहा कि राजधानी में ऐसे भी अस्पताल हैं जो 50 से 100 साल पुराने हैं. इन पुराने अस्पतालों में जलभराव जैसी घटनाएं स्वाभाविक हैं.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत