Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

गाजा में घुसी इजरायल की सेना, बेंजामिन नेतन्याहू बोले- हम अपने दुश्मनों द्वारा किए गए अत्याचारों को कभी नहीं भूलेंगे

इजरायली सेना गाजा पट्टी के खिलाफ जमीनी हमले के लिए तैयार है। इसी मकसद से गाजा पट्टी के विभिन्न स्थानों पर हवाई हमले किए जा रहे हैं। हमास के कई लड़ाके पकड़ लिये गये। इज़राइल ने पहले एक पत्रक जारी किया था जिसमें देश के दक्षिण में निवासियों से पूरे क्षेत्र को खाली करने का आह्वान किया गया था। साथ ही, हमास ने आबादी से घर पर रहने का आह्वान किया। हालांकि, बड़ी संख्या में लोगों को गाजा की सड़कों से भागते देखा गया। इस सब के बीच, इजरायल के राष्ट्रपति बेंजामिन नेतन्याहू ने घोषणा की: “यह सिर्फ शुरुआत है।”

याद रहे कि पिछले शनिवार से अब तक इजरायली हमास के हमले में 1,300 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. वहीं, फिलिस्तीन, गाजा और वेस्ट बैंक में 1,900 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

राष्ट्र के नाम अपने नए संबोधन में, इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उनके देश की सशस्त्र सेना शेरों की तरह लड़ रही है और यह सिर्फ शुरुआत है। उन्होंने कहा कि गाजा पर हमला अभी भी शुरुआती चरण में है। उन्होंने कहा, “हम अपने दुश्मनों द्वारा किए गए अत्याचारों को कभी नहीं भूलेंगे और हम उन्हें कभी माफ नहीं करेंगे।” हम दुनिया या किसी को भी कई दशकों में यहूदी लोगों के खिलाफ किए गए अत्याचारों को कभी भूलने नहीं देंगे। हम अपने दुश्मनों पर अभूतपूर्व ताकत से हमला कर रहे हैं। यह केवल शुरुआत है।”

इस बीच, हमास ने इज़राइल पर उत्तरी गाजा पट्टी से भाग रहे नागरिकों को निशाना बनाने का आरोप लगाया है। अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण की ओर जाने वाले काफिलों पर इजरायली हवाई हमलों में कम से कम 70 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे। इसराइल ने इस बयान पर कोई टिप्पणी नहीं की. रॉयटर्स समाचार एजेंसी के एक वीडियो पत्रकार की शुक्रवार को दक्षिणी लेबनान में इजरायली मिसाइलों की चपेट में आने से मौत हो गई। निदेशक वहां ड्यूटी पर थे और विदेश में सैन्य अभियानों पर रिपोर्ट करते थे।

वहीं, रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में इजरायल और फिलिस्तीन के बीच तत्काल युद्धविराम का आह्वान किया। रूसी अधिकारियों ने सुरक्षा परिषद की बैठक के दौरान मसौदा प्रस्ताव प्रसारित किया। संघर्ष शुरू होने के बाद सुरक्षा परिषद के किसी सदस्य द्वारा तैयार किया गया यह पहला मसौदा था। हमास ने रूस के युद्धविराम के आह्वान और मध्यस्थता की पेशकश का स्वागत किया।

ये भी पढ़े : शनिवार, 14 अक्टूबर 2023 ई-पेपर

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत