Search
Close this search box.

आज से शारदीय नवरात्रि शुरू – नौ दिन रहेगा माता के नवरात्र का उत्सव, 30 साल बाद बन रहा दुर्लभ संयोग

पितृ पक्ष की समाप्ति के बाद आज से शुभ दिन शुरू हो गया है। नौ दिवसीय नवरात्रि उत्सव आज से शुरू हो गया। आज से नवरात्रि पर सभी शुभ कार्य शुरू हो जाएंगे। नवरात्रि के पहले दिन, कई भक्त राजस्थान के मंदिरों में शक्तिपीठों के दर्शन करते हैं। सीकर में भी शक्तिपीठ जीणमाता और शाकंभरी सहित सभी मंदिरों में मां जगदंबे की पूजा की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं.

सुबह से मां दुर्गा और शैलपुत्री की पूजा की जा रही है। नवरात्र के अलावा भी बाजार में चहल-पहल देखने को मिल रही है. निकटवर्ती सीकर स्थित शक्तिपीठ जीणमाता एवं शाकम्भरी में नवरात्रि के दौरान मेले का आयोजन होता है। यहां हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं। राजस्थान और हरियाणा समेत अन्य राज्यों से श्रद्धालु माता रानी के दर्शन के लिए आते हैं। इसके अलावा, पूरे क्षेत्र में सैकड़ों स्थानों पर दुर्गा पूजा, डांडिया और गरबा के सार्वजनिक उत्सव आयोजित किए जाते हैं। यानि नौ दिनों तक सीकर पूरी तरह से भक्ति में डूबा रहेगा।

शास्त्रों में ऐसा माना जाता है कि जब देवी हाथी पर सवार होकर आती है तो नवरात्रि के दौरान अधिक बारिश होने की सम्भावना रहती है। देवी भागवत पुराण के अनुसार महालया के दिन जब पितृगण धरती से लौटते हैं, तब मां दुर्गा अपने परिवार और गणों के साथ पृथ्वी पर आती हैं। इस दिन से नवरात्रि की शुरुआत होती है. हर बार मां अलग वाहनों में आती हैं. इस साल 30 साल बाद दुर्लभ संयोग बन रहा है। इस बार शारदीय नवरात्रि में बुधादित्य योग, शश राजयोग और भद्र राजयोग रहेगा। इस बार शारदीय नवरात्रि 9 दिनों तक चलेगी।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत