Search
Close this search box.

दिल्ली-जयपुर के बीच अब ई-हाईवे पर बिजली से चलेंगी बसें

राजधानी दिल्ली से होकर गुजरने वाले बहुराज्यीय राजमार्ग पर निर्माण कार्य पूरी गति से चल रहा है। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने खुद दिल्ली-मुंबई हाईवे के एक हिस्से का उद्घाटन किया था। वर्तमान में, दिल्ली और राजस्थान को जोड़ने के लिए दिल्ली जयपुर एक्सप्रेसवे को एक अलग इलेक्ट्रिक हाईवे (दिल्ली जयपुर ई एक्सप्रेसवे) के रूप में विकसित करने की योजना पर काम किया जा रहा है। परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने खुद कार्यक्रम के क्रियान्वयन की घोषणा की। यानी समय के साथ दिल्ली-जयपुर रूट पर कारें पेट्रोल-डीजल से नहीं बल्कि ट्रेनों की तरह बिजली से दौड़ेंगी।

मामले की व्याख्या करते हुए परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि दिल्ली से जयपुर के बीच इलेक्ट्रिक हाईवे बनाने का काम किया जाएगा. हाईवे पर चलने वाले वाहन बिजली के तारों से होकर गुजरेंगे। ट्रक और बसों की गति विद्युत लाइन पर निर्भर करेगी। यानी डीजल ईंधन के इस्तेमाल की जगह इलेक्ट्रिक सिस्टम के आधार पर इसका प्रभावी उत्पादन किया जाएगा। इस ई-हाईवे में हर तरह की आधुनिक सुविधाएं होंगी, जिससे लोगों का सफर आसान और आरामदायक होगा। महंगे डीजल से राहत मिलेगी

जयपुर-दिल्ली इलेक्ट्रिक रोड खुलने से लोगों को पेट्रोल-डीजल के खर्च से मुक्ति मिलेगी और पर्यावरण संरक्षण में इसका बहुत बड़ा योगदान होगा। इलेक्ट्रिक कारों और ट्रकों की लागत कम होगी और लोग कम पैसे में अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे। साथ ही जयपुर के अलावा अन्य राज्यों के लिए भी सरकार ई-हाईवे के विकास की दिशा में तेजी से काम कर रही है। अब इस ई-हाईवे के विकसित होने से व्यावसायिक गतिविधियां बढ़ने के साथ ही आम आदमी की दिल्ली से जयपुर की यात्रा भी आसान हो जाएगी।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत