Search
Close this search box.

विशेष योग्यजन समाज के गौरव-जिला कलक्टर औस संस्था में विशेष योग्यजनों के सम्मान के साथ सम्पन्न हुआ समाज कल्याण सप्ताह

बारां, 07 अक्टूबर। राज्य सरकार के निर्देशानुसार समाज कल्याण सप्ताह का समापन समारोह सोमवार को विशेष योग्यजन (दिव्यांगजन) कल्याण दिवस मनाकर किया गया। औस संस्था मूक बधिर विद्यालय बारां में आयोजित इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला कलक्टर रोहिताश्व सिंह तोमर ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। जिला कलक्टर ने कहा कि विशेष योग्यजन हमारे समाज के गौरव है, इनका भविष्य सुरक्षित रहना आवश्यक है। विषम परिस्थितीयों में अधिकतर व्यक्ति हार मान जाते है, कठिन चुनौतियों का सामना नहीं कर पाते है, लेकिन आप द्वारा जो यहाँ रहकर प्रयास किया है उससे अपने परिवार, प्रदेश व देश का नाम रोशन करेगें। उन्होंने कई विशेष योग्यजनों द्वारा देश के लिए दिए योगदान के बारे में बताया। तथा किस प्रकार उन्होंने दिव्यांगता को चुनौति देते हुए अपने आपको आगे बढ़ाया। उन्होंने औस संस्था द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की तथा कहा कि आगे भी विशेष योग्जयनों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से सभी विशेष योग्यजनों को लाभान्वित किया जाएगा। औस संस्था के सचिव संदीप जैन ने बताया कि संस्था द्वारा पिछले लगभग 12 वर्षों से इस प्रकार के बच्चों के साथ कार्य किया जा रहा है तथा संस्था का प्रयास है जिले में इस प्रकार के बच्चों को उचित रास्ता मिले तथा वे भी समाज की मुख्यधारा से जुडें। उन्होंने बताया कि कुछ दिन पूर्व भी इन बच्चों ने सौभाग्य श्री मैरिज हॉल मे डांडिया कार्यक्रम में भाग लिया था।
उप निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के राकेश वर्मा ने कहा कि राजस्थान में विभाग द्वारा समाज कल्याण सप्ताह मनाया जा रहा है जिसमे समापन कार्यक्रम अंतर्गत जिले में दिव्यांगजनों के लिए खेलकूद प्रतियोगिता एवं सम्मान कार्यक्रम किए गए। उन्होंने सप्ताह में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान की। विशेष योग्यजनों के कल्याण हेतु संचालित विभिन्न योजनाओं एवं नियमों की जानकारी दी एवं दिव्यांगजनों के निरोगी जीवन की कामना की। कार्यक्रम मंे विकलांग कल्याण संघ के प्रदेश अध्यक्ष आफाक अहमद खान ने कहा कि विशेष योग्यजनों के लिए इस प्रकार के कार्यक्रम सराहनीय है तथा इन बच्चों के लिए किए जा रहे प्रयास की सराहना की।
इस अवसर पर औस संस्था के अनिल जैन, अजीत कुमार, अजय कुमार सुनील कुमार, सीमा कुमारी, हरवेन्द्र अमरा हम, राजेश नागर सहित अन्य सभी स्टाफ उपस्थित थे।

ब्यूरो चीफ़ शिवकुमार शर्मा
बारां राजस्थान

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत