Search
Close this search box.

Rajasthan : चार भागों में बंटा जयपुर, दूदू देश की पहली ग्राम पंचायत जो सीधे बन गई जिला

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को राज्य विधानसभा में 19 नए निर्वाचन क्षेत्रों की घोषणा की, जिनके राजनीतिक, प्रशासनिक और भौगोलिक मानचित्र पूरी तरह से बदल दिए गए हैं। गहलोत की घोषणा के अनुसार जयपुर जिले को चार भागों में बांटकर जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, दूदू और कोटपूतली नए जिले बन गए हैं। सीएम द्वारा की गई नए जिले की घोषणा में सबसे दिलचस्प तथ्य दूदू से जुड़ा है, क्योंकि दूदू अब सीधा जिला घोषित होने वाला देश का पहला ग्राम पंचायत बन गया है.

इससे पहले सीएम गहलोत ने दूदू ग्राम पंचायत के माध्यम से सीधे गांव की घोषणा की थी और महज 35 दिन बाद जिले से चंदा मिलने के बाद ग्रामीणों में खासा उत्साह देखने को मिला. इधर दूदू जिला बनने से निर्दलीय विधायक बाबूलाल नागर का सियासी कद भी बढ़ा है जहां पिछले एक साल से वह दूदू को जिला बनाने की मांग उठा रहे थे.

बता दें कि अब जयपुर को 4 जिलों में बांटा गया है, जबकि जिले के 19 विधानसभा जिले, शीर्ष 8 विधानसभा जिले दक्षिण जयपुर जिले में रहेंगे और 6 विधानसभा जिले उत्तरी जयपुर में शामिल हो सकते हैं। वहीं जयपुर और कोटपूतली-बहरोड़ के तीन विधानसभा क्षेत्रों में जयपुर के दो विधानसभा क्षेत्र और दूदू विधानसभा क्षेत्र शामिल हो सकते हैं।

दूसरी ओर, जब दूदू को एक नया जिला बनाया जाएगा, तो क्षेत्र और जनसंख्या के अनुसार जिले की संपूर्ण क्षेत्रीय संरचना बदल जाएगी। इसके अलावा क्षेत्र के आधार पर पंचायत समितियों और विधानमंडल को फिर से जोड़ा जाएगा। बताया जा रहा है कि डूडू विधानसभा से मोजमाबाद दूदू व फागी, फुलेरा विधानसभा से सांभर, फुलेरा, किशनगढ़ रेनवाल, बगरू, आंशिक मलपुरा, अरई, बंदर सिंदरी, रूपनगढ़ दूदू में शामिल हो सकते हैं.

इधर दूदू विधायक बाबूलाल नागर ने जिले की घोषणा के दौरान कहा कि दूदू के विकास के लिए मैंने मुख्यमंत्री से जो कुछ भी मांगा वह सब कुछ दिया और अब जब दूदू जिला बनेगा तो लोगों में विकास का नया दौर स्थापित होगा. बता दें कि अभी दूदू में कार्यरत एडीएम कार्यालय, अनुमंडल कार्यालय, एडीजे कोर्ट, दूदू थाना, दूदू पुलिस अपर अधीक्षक, दूदू पुलिस अधीक्षक आदि हैं.

गौरतलब है कि दूदू बाबूलाल नगर से निर्दलीय चुनाव लड़ने वाले विधायक को क्षेत्र के कद्दावर नेता के तौर पर देखा जाता है और वह गहलोत के करीबी भी हैं. वहीं दूदू एक साल से जिला बनने के लिए आवेदन कर रहे थे, ऐसे में अब सीएम की घोषणा के बाद माना जा रहा है कि जिले में सांसद बाबूलाल नगर की राजनीतिक स्थिति में सुधार हुआ है. .

इसके अलावा विधानसभा सत्र के दौरान मुख्यमंत्री ने नारेदा, फागी, दूदू में शास्त्री संस्कृत विद्यालय खोलने, फागी में नया डीएसपी कार्यालय खोलने की घोषणा की।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत