Search
Close this search box.

Rajasthan Weather : प्रदेश में इन जिलों में आज भी हो सकती है बारिश, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

राजस्थान में इन दिनों बारिश और ओलावृष्टि से मौसम में नाटकीय बदलाव आया है। जयपुर, भरतपुर और बीकानेर सहित कई शहरों में बारिश से मौसम ठंडा हो गया, जिसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ा। लगातार बारिश से खेतों में लगी फसलों को नुकसान पहुंचा है। बारिश और ओलावृष्टि से मक्का, जीरा और ईसबगोल की फसल को नुकसान पहुंचा है। प्रदेश में सर्द हवाएं जारी हैं और बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ राज्य में सक्रिय होगा क्योंकि इससे राज्य के कई शहरों में बारिश होने की संभावना है। इस वजह से ओले गिरने की भी संभावना है। जयपुर, भरतपुर, अजमेर और बीकानेर में बारिश की अधिक संभावना है।

राजस्थान में आज का तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। वहीं, अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 18 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए। 9 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है और बारिश की चेतावनी जारी नहीं की गई है। वायु गुणवत्ता (एक्यूआई) भी 84 दर्ज की गई, जो ‘खराब’ श्रेणी में आती है। इसके अलावा अगले कुछ दिनों तक राज्य में मौसम शांत रहने की उम्मीद है।

बता दें कि 21 मार्च को भी राजस्थान के कई हिस्सों में ठंडी हवाएं चलती रहीं। बाड़मेर में आधे घंटे तक बारिश हुई तो भरतपुर समेत कुछ इलाकों में कद्दू भी गिरे। ऐसे में 22 मार्च को भी कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। लेकिन 23 मार्च से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा जिससे 24 मार्च से जयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर और बीकानेर के जिलों में आंधी, तूफान, बारिश और ओलावृष्टि होने का पूर्वानुमान है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार 25 मार्च से प्रदेश को बारिश से राहत मिल सकती है.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत