Search
Close this search box.

चार महीनों के बाद झूम उठे बाजार, सेंसेक्स ने लगाई 1031 अंकों की लंबी छलांग

चालू वित्त वर्ष के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को स्टॉक एक्सचेंज के लिए अच्छी खबर रही। लंबे अंतराल के बाद शेयर बाजार में जोरदार तेजी लौटी है। इक्विटी खरीदारी के कारण बीएसई सेंसेक्स 1031.43 अंक बढ़कर 58,991.52 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी भी 264.70 की बढ़त के साथ 17,345.40 अंक पर बंद हुआ। आपको बता दें कि बाजार में कई महीनों से बिक्री का सीजन चल रहा है। ऐसे में यह प्रगति निवेशकों के चेहरे पर मुस्कान लाएगी। शेयर बाजार में तेजी से आज के कारोबार में निवेशकों में तेजी है. एक दिन में उद्यमियों की संपत्ति में 4 करोड़ रुपये से अधिक का इजाफा हुआ।

दरअसल शुक्रवार को जब स्टॉक एक्सचेंज बंद हुआ तो बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 2.54 लाख करोड़ रुपए था, जो शुक्रवार को बाजार के अंत में 2.58 लाख करोड़ रुपए था। इस तरह एक पल में निवेशकों की दौलत एक दिन में चार लाख करोड़ रुपये से ज्यादा हो जाती है. सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 26 हरे निशान में और 4 लाल निशान में रहे. सबसे ज्यादा तेजी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में देखने को मिली। रिलायंस का शेयर 4.19% की तेजी के साथ 2,229 रुपए पर बंद हुआ।

रिलायंस इंडस्ट्रीज में सबसे ज्यादा चार फीसदी मुनाफा

सेंसेक्स की कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज 4% के साथ टॉप गेनर रही। इसके अलावा नेस्ले, इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा मोटर्स, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टेक महिंद्रा और एक्सिस बैंक भी शुरुआती विजेताओं में शामिल रहे। वहीं दूसरी ओर सन फार्मा, एशिया पेंट्स, बजाज फाइनेंस और टाइटन में गिरावट रही। अन्य एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कोस्पी, जापान का निक्केई, हांगकांग का हैंगसेंग और चीन का शंघाई कंपोजिट बढ़त के साथ बंद हुए। दोपहर के सत्र में यूरोपीय बाजारों में बढ़त के साथ कारोबार हुआ।

बैंकिंग और आईटी सेक्टर में भी तेजी आई है

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘मजबूत वैश्विक संकेतकों के आधार पर साल के अंत में बैंकिंग और आईटी क्षेत्र में रिकवरी हुई। इससे बिक्री बढ़ी। भारतीय जिंस कीमतों में गिरावट से विदेशी कॉरपोरेट निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ी है। रामनवमी के मौके पर गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार बंद रहे। इस बीच, वैश्विक कच्चे तेल का बेंचमार्क ब्रेंट 0.11% गिरकर 79.18 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (आरईआईटी) ने बुधवार को 1,245.39 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत