Search
Close this search box.

कामिका एकादशी के दिन करें ये उपाय, दूर होगी हर बाधा, व्यापार में होगी तरक्की

कामिका एकादशी 13 जुलाई, गुरुवार को मनाई जाएगी। इस दिन एकादशी का व्रत रखा जाएगा। हिंदू धर्म में एकादशी व्रत का विशेष महत्व है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा का विधि विधान से करने का महत्त्व माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो लोग एकादशी का व्रत करते है उनके जीवन की सभी परेशानियां कम हो जाती हैं। जो लोग एकादशी का व्रत और पूजा करते हैं उन पर विष्णु जी और मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है। इसके अलावा एकादशी के दिन विशेष ज्योतिष शास्त्र करने से कई प्रकार के शुभ फल प्राप्त किए जा सकते हैं। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कामिका एकादशी के दिन कौन से विशेष उपाय करने चाहिए।

1. अगर आप लगातार आर्थिक सफलता चाहते हैं तो एकादशी के दिन स्नान आदि करने के बाद साफ कपड़े पहनकर तुलसी के पेड़ के सामने घी का दीपक जलाएं और तुलसी के पेड़ के सामने प्रणाम करें और 11 बार ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय’ मंत्र का जाप करे।

2. अगर आपका काम धीमा चल रहा हैं तो एकादशी के दिन श्री विष्णु की पूजा करते समय पीले रंग का कपड़ा लें। अब इसमें 2 हल्दी, चांदी का सिक्का और पीली कौड़ी डालकर इस कपड़े में एक डोरी बांध लें और पोटली बना लें। अगर आप चांदी के सिक्के नहीं रख सकते तो इस पोटली में एक साधारण रुपए का सिक्का भी रख लें। अब भगवान का आशीर्वाद प्राप्त करें और इस पोटली को वहीं रख दें जहां आपने अपना खजाना रखा हैं।

3. अगर आपके दांपत्य जीवन में मधुरता खत्म हो गई है या आपके रिश्ते में प्यार कम हो गया है तो एकादशी के दिन एक कच्चा जटा वाला नारियल लें, उसे पीले कपड़े में लपेट लें। अब इस कपड़े को मौली की सहायता से नारियल में लपेटकर श्री विष्णु मंदिर में अर्पित कर दें।

4. अगर आपकी शादी में दिक्कत आ रही है और आप लंबे समय से विवाह के लिए प्रतीछा कर रहे हैं तो एकादशी के दिन स्नान आदि करने के बाद श्री विष्णु और मां लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर के सामने बैठकर 108 बार मंत्र का जाप करें। मंत्र इस प्रकार है: ‘ओम लक्ष्मी नारायणाय नमः’ मंत्र का जाप करने के बाद श्री विष्णु और मां लक्ष्मी के सामने हाथ जोड़कर अपने मनचाहे विवाह की सफलता के लिए प्रार्थना करनी चाहिए।

5. यदि आपके पारिवारिक जीवन में कोई समस्या है या आपके परिवार के सदस्यों के बीच कलह रहती है, कोई भी एक-दूसरे से अच्छा नहीं बोलता है, तो एकादशी के दिन, जब आप श्री विष्णु की पूजा करें, तो दक्षिणावर्ती शंख में जल डालें. इसे भरकर भगवान विष्णु को अर्पित करें. जल में गंगाजल डालेंगे तो अच्छा रहेगा। पूजा के बाद शंख में भरा हुआ यह जल परिवार के सभी सदस्यों को प्रसाद के रूप में बांट दें।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत